News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

व्हाट्सएप ने Google Pay, PhonePe और Paytm जैसे UPI भुगतान ऐप्स को सपोर्ट करेगा

Share Us

430
व्हाट्सएप ने Google Pay, PhonePe और Paytm जैसे UPI भुगतान ऐप्स को सपोर्ट करेगा
21 Sep 2023
6 min read

News Synopsis

मेटा प्लेटफ़ॉर्म Google Pay, PhonePe, Paytm जैसे लोकप्रिय UPI भुगतान ऐप्स के साथ-साथ डेबिट और क्रेडिट कार्ड और नेटबैंकिंग का समर्थन करने के लिए व्हाट्सएप के तहत भुगतान विकल्पों का विस्तार कर रहा है, क्योंकि यह अपने बड़े उपयोगकर्ता आधार के साथ भारत में डिजिटल भुगतान पारिस्थितिकी तंत्र Digital Payment Ecosystem in India में और अधिक एकीकृत करना चाहता है।

“हम सीधे चैट में खरीदारी पूरी करना आसान बना रहे हैं। भारत में लोग अपने कार्ट में आइटम जोड़ सकते हैं, और सभी समर्थित यूपीआई ऐप्स, डेबिट और क्रेडिट कार्ड आदि से अपनी पसंद की विधि का उपयोग करके भुगतान भेज सकते हैं। व्हाट्सएप ने मुंबई में वैश्विक वार्तालाप कार्यक्रम में कहा हम संदेश भेजने जैसी सरल चीज़ के लिए भुगतान करने के लिए साझेदार रेजरपे और पेयू के साथ काम करने के लिए उत्साहित हैं।

इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप फ्लो Instant Messaging Platform WhatsApp Flow और मेटा वेरिफाइड बिजनेस Meta Verified Business द्वारा दो और व्यवसाय विशिष्ट घोषणाएं की गईं।

फ्लो के साथ व्यवसाय समृद्ध मेनू और अनुकूलन योग्य फॉर्म प्रदान करने में सक्षम होंगे जो विभिन्न आवश्यकताओं का समर्थन करते हैं। और आने वाले हफ्तों में व्हाट्सएप बिजनेस प्लेटफॉर्म Whatsapp Business Platform का उपयोग करके दुनिया भर के व्यवसायों के लिए फ्लो उपलब्ध कराएंगे।

मेटा सत्यापित बनने के लिए व्यवसायों को मेटा के सामने अपनी प्रामाणिकता प्रदर्शित करनी होगी और बदले में एक सत्यापित बैज, उन्नत खाता समर्थन और प्रतिरूपण सुरक्षा प्राप्त करनी होगी। व्हाट्सएप ने कहा कि वह जल्द ही व्हाट्सएप बिजनेस ऐप का उपयोग करने वाले छोटे व्यवसायों के साथ मेटा वेरिफाइड का परीक्षण शुरू करेगा।

भारत में व्हाट्सएप के लगभग 400 मिलियन मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं की सबसे बड़ी संख्या है।

मेटा के संस्थापक और सीईओ मार्क जुकरबर्ग Mark Zuckerberg Founder and CEO of Meta ने कहा कि भारत इस मामले में दुनिया का नेतृत्व कर रहा है, कि कैसे लोगों और व्यवसायों ने काम करने के बेहतर तरीके के रूप में मैसेजिंग को अपनाया है, क्योंकि सोशल मीडिया दिग्गज ने कई नए टूल का अनावरण किया है। व्हाट्सएप का उपयोग करके सुपरचार्जिंग व्यवसायों पर।

कंपनी ने अपने मैसेजिंग प्रारूपों, समूह चैट और प्रसारण चैनलों के साथ नवाचार करना जारी रखा है।

"व्हाट्सएप फ्लो" के साथ एक बैंक ग्राहकों के लिए एक नया खाता खोलने के लिए अपॉइंटमेंट बुक करने का एक तरीका बना सकता है, और एक खाद्य वितरण सेवा अपने किसी भी भागीदार रेस्तरां या एयरलाइन से कोई भी ऑर्डर देने का एक तरीका बना सकती है। चैट थ्रेड को छोड़े बिना, उड़ान के लिए चेक इन करने और सीट लेने का एक तरीका बना सकते हैं।