व्हाट्सएप जल्द ही विंडोज यूजर्स को वीडियो कॉल के दौरान स्क्रीन शेयर करने की सुविधा देगा

Share Us

287
व्हाट्सएप जल्द ही विंडोज यूजर्स को वीडियो कॉल के दौरान स्क्रीन शेयर करने की सुविधा देगा
13 Jun 2023
7 min read

News Synopsis

व्हाट्सएप माइक्रोसॉफ्ट विंडोज Whatsapp Microsoft Windows के लिए अपने ऐप के लिए कई नए अपडेट पर काम कर रहा है। मेटा के स्वामित्व वाले ऐप ने कथित तौर पर सबसे प्रत्याशित सुविधाओं में से एक का परीक्षण शुरू कर दिया है, जो उपयोगकर्ताओं को वीडियो कॉल के दौरान अपनी स्क्रीन साझा करने की अनुमति देता है।

WABetaInfo के अनुसार व्हाट्सएप वीडियो कॉल के दौरान एक स्क्रीन-शेयरिंग विकल्प का परीक्षण कर रहा है, जैसा कि Microsoft टीम और Google मीट पहले से ही पेश कर रहे हैं।

माइक्रोसॉफ्ट स्टोर पर उपलब्ध विंडोज पर व्हाट्सएप के लिए नवीनतम अपडेट संस्करण 2.2322.1.0 इस नई सुविधा के अनुकूल है। जिन यूजर्स ने विंडोज ऐप के लिए व्हाट्सएप के बीटा टेस्टर के रूप में खुद को नामांकित किया है, वे स्क्रीन-शेयरिंग विकल्प के माध्यम से वीडियो कॉल करते समय नई सुविधा का प्रयोग और परीक्षण कर सकते हैं। स्क्रीन-शेयरिंग के साथ व्हाट्सएप होस्ट को अपनी स्क्रीन पर सामग्री को दूसरों को प्रदर्शित करने की अनुमति देगा।

स्क्रीन-शेयरिंग फीचर Screen-Sharing Feature को पहले एंड्रॉइड बीटा के लिए व्हाट्सएप के लिए एंड्रॉइड 2.23.11.19 अपडेट के साथ उपलब्ध होने की सूचना दी गई थी। एक बार बीटा परीक्षण के साथ प्लेटफ़ॉर्म भविष्य के अपडेट के साथ व्यापक दर्शकों के लिए सुविधा को रोल आउट कर देगा।

व्हाट्सएप स्क्रीन-शेयरिंग फीचर कैसे काम करता है:

इससे पहले WABetaInfo ने एक स्क्रीनशॉट भी साझा किया था, जिसमें दिखाया गया कि व्हाट्सएप पर नया स्क्रीन-शेयरिंग फीचर कैसे काम करेगा। स्क्रीनशॉट के अनुसार एक बार फीचर उपलब्ध हो जाने के बाद उपयोगकर्ता वीडियो कॉल कंट्रोल पैनल से संबंधित विकल्प का चयन करके अपनी स्क्रीन की सामग्री को साझा कर सकेंगे।

इस विकल्प को चुनने पर उपयोगकर्ताओं को वीडियो कॉल से जुड़े सभी लोगों के साथ एक विशिष्ट विंडो या उनकी स्क्रीन की संपूर्ण सामग्री साझा करने के बीच चयन करने के लिए कहा जाएगा। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है, कि यह सुविधा केवल उन लोगों सहित अन्य लोगों के साथ अपनी स्क्रीन साझा करने में सक्षम होगी, जो अपने मोबाइल उपकरणों Mobile Devices से कॉल से जुड़े हुए हैं, यदि वे विंडोज ऐप का उपयोग करके वीडियो कॉल शुरू करते हैं।

WABetaInfo के अनुसार व्हाट्सएप के पास स्क्रीन शेयरिंग फीचर का उपयोग करते समय आपकी स्क्रीन पर दिखाई देने वाली या आपके डिवाइस से प्ले की जाने वाली सभी सूचनाओं तक पहुंच होगी। इसमें संवेदनशील जानकारी जैसे पासवर्ड, भुगतान विवरण, फ़ोटो, संदेश और आपके द्वारा चलाया जाने वाला ऑडियो शामिल है।

अन्य वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप्स के समान ही उपयोगकर्ताओं का स्क्रीन-साझाकरण सुविधा पर पूर्ण नियंत्रण होगा। कि उपयोगकर्ता कॉल के दौरान किसी भी समय "स्टॉप शेयरिंग स्क्रीन" बटन का चयन करके अपनी स्क्रीन साझा करना बंद कर सकेंगे। यह सुनिश्चित करता है, कि उपयोगकर्ता अपनी गोपनीयता बनाए रख सकते हैं, और उनके द्वारा साझा की जाने वाली सामग्री पर नियंत्रण रख सकते हैं।

विंडोज के लिए व्हाट्सएप एडिट मैसेज फीचर:

इसके अलावा विंडोज बीटा के लिए व्हाट्सएप को नया एडिट मैसेज फीचर New Edit Message Feature भी मिल रहा है। यह सुविधा उपयोगकर्ताओं को अपने संदेशों को संपादित करने में सक्षम बनाएगी, जिससे उन्हें किसी भी टाइपो को ठीक करने या मूल संदेश में छूटी सामग्री को जोड़ने की क्षमता मिलेगी। वर्तमान में यह सुविधा कुछ iOS और Android उपयोगकर्ताओं के लिए पहले से ही उपलब्ध है, और इसे जल्द ही व्हाट्सएप विंडोज ऐप Whatsapp Windows App पर भी उपलब्ध कराया जाएगा।

रिपोर्ट के मुताबिक विंडोज वर्जन 2.2322.1.0 के लिए व्हाट्सऐप बीटा को इस फीचर के लिए कंपैटिबल अपडेट के तौर पर मार्क किया गया है। एक बार यह उपलब्ध हो जाने के बाद उपयोगकर्ताओं के पास संदेश मेनू में एक "संपादन" विकल्प होगा, जिससे वे अपने पाठ संदेशों को संपादित कर सकेंगे। हालांकि बातचीत की अखंडता को बनाए रखने के लिए व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं को संदेश भेजने के 15 मिनट के भीतर ही संपादित करने की अनुमति देगा।

TWN Exclusive