व्हाट्सएप एंड्रॉइड बीटा पर वीडियो कॉल के लिए स्क्रीन-शेयरिंग फीचर रोल आउट करेगा

Share Us

435
व्हाट्सएप एंड्रॉइड बीटा पर वीडियो कॉल के लिए स्क्रीन-शेयरिंग फीचर रोल आउट करेगा
29 May 2023
7 min read

News Synopsis

प्लेटफॉर्म पर नई सुविधाओं को रोल आउट करने के बाद व्हाट्सएप कथित तौर पर अब नई सुविधाओं को लॉन्च Launch New Features करने पर काम कर रहा है, जो उपयोगकर्ताओं को प्लेटफॉर्म पर वीडियो कॉल Video Call के दौरान अपनी स्क्रीनिंग साझा करने की अनुमति देगा।

मेटा के स्वामित्व वाला इंस्टेंट-मैसेजिंग प्लेटफॉर्म 'स्क्रीन-शेयरिंग' नामक एक नई सुविधा शुरू करने की योजना बना रहा है, जो बटन नेविगेशन बार के भीतर टैब के लिए एक नया प्लेसमेंट जोड़ देगा। आईओएस सहित सभी के लिए आने से पहले फीचर को वर्तमान में एंड्रॉइड पर बीटा टेस्टर्स Beta Testers on Android के लिए रोल आउट किया जाएगा।

WABetaInfo की एक रिपोर्ट के अनुसार व्हाट्सएप का यह आगामी फीचर एंड्रॉइड के पुराने वर्जन Upcoming Features Older Versions of Android पर उपलब्ध नहीं हो सकता है, और बड़े ग्रुप कॉल में भी काम नहीं करेगा। रिपोर्ट आगे बताती है, कि यदि उपयोगकर्ता एप्लिकेशन के पुराने संस्करण का उपयोग कर रहे हैं, तो प्राप्तकर्ता उपयोगकर्ता की स्क्रीन की सामग्री प्राप्त करने में असमर्थ हो सकता है।

व्हाट्सएप बीटा ने जिस फीचर का परीक्षण शुरू कर दिया है, वह जूम Zoom, माइक्रोसॉफ्ट टीम्स Microsoft Teams और अन्य जैसे प्लेटफॉर्म पर पहले से ही काफी लोकप्रिय है। रिपोर्ट में आगे कहा गया है, कि 'स्क्रीन-शेयरिंग' फीचर तभी सक्षम होता है, जब उपयोगकर्ता अपनी स्क्रीन की सामग्री को साझा करने के लिए अपनी सहमति देते हैं।

व्हाट्सएप बीटा के नए संस्करण को स्थापित Install New Version of Whatsapp Beta करने के बाद कुछ उपयोगकर्ता एप्लिकेशन पर नए निचले नेविगेशन बार के संबंध में कुछ मामूली बदलाव भी देख सकते हैं। उदाहरण के लिए निचले नेविगेशन बार में कुछ टैब एक निश्चित क्रम में व्यवस्थित किए गए हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक कुछ वॉट्सऐप यूजर्स अब नीचे नेविगेशन बार में ये टैब देख सकते हैं, चैट्स Chats, कॉल्स Calls, कम्युनिटीज और स्टेटस Communities and Status।

इस बीच व्हाट्सएप कथित तौर पर 'यूजरनेम' नामक एक नई सुविधा पर काम कर रहा है, जो उपयोगकर्ताओं को उनके संपर्क नंबर का उपयोग करके प्लेटफॉर्म पर लोगों से जुड़ने के बजाय अपने खातों के लिए अद्वितीय उपयोगकर्ता नाम चुनने की अनुमति देगा।

इस सुविधा के साथ जिसे हम पहले ही टेलीग्राम Telegram पर देख चुके हैं, व्हाट्सएप उपयोगकर्ता संपर्कों की पहचान करने के लिए केवल फोन नंबरों पर निर्भर रहने के बजाय एक विशिष्ट उपयोगकर्ता नाम का विकल्प चुन सकेंगे।

TWN In-Focus