News In Brief Lifestyle & Entertainment
News In Brief Lifestyle & Entertainment

WhatsApp जल्द ही 5 नए फीचर लॉन्च करेगा

Share Us

144
WhatsApp जल्द ही 5 नए फीचर लॉन्च करेगा
04 Apr 2024
7 min read

News Synopsis

मेटा के स्वामित्व वाला व्हाट्सएप WhatsApp ने यूजर एक्सपीरियंस और इंटरैक्शन को बढ़ाने के लिए डिज़ाइन की गई विभिन्न नए फीचर्स को पेश करने की तैयारी कर रहा है। ये फीचर्स जल्द ही लॉन्च होने की उम्मीद है, दुनिया भर के यूजर्स के लिए बातचीत, अपडेट साझा करने और चैट प्रबंधित करने को और भी अधिक सुविधाजनक और मनोरंजक बनाने का वादा करती हैं। और एक विश्वसनीय स्रोत WA बीटा इन्फो द्वारा इसका खुलासा किया गया है। और व्हाट्सएप ने आधिकारिक तौर पर इन सभी फीचर्स का अनावरण नहीं किया है।

1. AI-powered features

सबसे पहले एक एआई चैटबॉट की शुरूआत है, जो यूजर्स द्वारा ऐप के भीतर जानकारी तक पहुंचने के तरीके में क्रांतिकारी बदलाव लाने के लिए तैयार है। मेटा के अपने एआई मॉडल द्वारा संचालित मेटा एआई नामक यह चैटबॉट सीधे व्हाट्सएप के भीतर पहुंच योग्य होने की उम्मीद है। यूजर्स ऐप छोड़े बिना प्रश्न पूछ सकेंगे और जानकारी प्राप्त कर सकेंगे, जिससे वास्तविक समय में त्वरित उत्तर या अनुवाद प्राप्त करना पहले से कहीं अधिक आसान हो जाएगा। इसके अतिरिक्त एक नया जेनेरिक एआई-संचालित फोटो संपादक उपयोगकर्ताओं को सीधे व्हाट्सएप के भीतर अपनी तस्वीरों को रचनात्मक रूप से संपादित और हेरफेर करने, कलात्मक प्रभाव जोड़ने और उनकी छवियों को आसानी से बढ़ाने में सक्षम करेगा।

2. International payments

इंटरनेशनल ट्रांसक्शन्स को सुव्यवस्थित करने के लिए व्हाट्सएप एक ऐसी फीचर भी पेश कर रहा है, जो भारतीय यूजर्स को सीधे ऐप से इंटरनेशनल पेमेंट्स करने की अनुमति देगा। यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस का लाभ उठाते हुए यह फीचर भारतीय बैंक खाताधारकों को विदेश में निर्बाध रूप से धनराशि स्थानांतरित करने में सक्षम बनाएगी। यूजर्स के पास इंटरनेशनल पेमेंट्स फीचर को मैन्युअल रूप से सक्षम करने और उस अवधि को चुनने का विकल्प होगा जिसके लिए वे इसे सक्रिय रखना चाहते हैं, जिससे अधिक लचीलापन और सुविधा मिलेगी।

3. Suggested chat section

व्हाट्सएप द्वारा ऐप के भीतर एक समर्पित "Suggested Chat" अनुभाग शुरू करने की भी उम्मीद है, जिसका उद्देश्य नए कनेक्शन को सरल बनाना और यूजर्स के बीच संचार को बढ़ावा देना है। चैट सूची के निचले भाग में स्थित यह सेक्शन यूजर्स की पता पुस्तिकाओं से उन संपर्कों की अनुशंसा करेगा जिनके साथ उन्होंने पहले बातचीत नहीं की है, जिससे सामाजिक नेटवर्क का विस्तार करना और सुझाए गए संपर्कों के साथ बातचीत शुरू करना आसान हो जाएगा। यूजर्स के पास किसी भी समय "Suggested Chat" सेक्शन को खारिज करने की क्षमता के साथ उनके मैसेजिंग अनुभव पर नियंत्रण होगा।

4. Private mention of contacts

प्राइवेसी और सिक्योरिटी बढ़ाने के अलावा व्हाट्सएप एक ऐसे फीचर पर भी काम कर रहा है, जो यूजर्स को अपने स्टेटस अपडेट में संपर्कों को निजी तौर पर टैग करने की अनुमति देगा। इंस्टाग्राम की स्टोरीज़ फीचर के समान यह नई कार्यक्षमता यूजर्स को अपने स्टेटस अपडेट में विशिष्ट संपर्कों का उल्लेख करने में सक्षम बनाएगी, यह सुनिश्चित करते हुए कि टैग किए गए संपर्कों को अन्य दर्शकों से उल्लेखों को निजी रखते हुए विवेकपूर्ण सूचनाएं प्राप्त होंगी। इस फीचर से यूजर्स जुड़ाव बढ़ने और व्हाट्सएप स्टेटस को चयनित व्यक्तियों के साथ अपडेट और क्षण साझा करने के लिए अधिक इंटरैक्टिव स्थान बनाने की उम्मीद है।

5. Chat lock feature

अंत में व्हाट्सएप न केवल प्राथमिक उपकरणों पर बल्कि लिंक किए गए उपकरणों पर भी चैट को लॉक करने की क्षमता पेश करके अपनी प्राइवेसी फीचर्स का विस्तार करने की उम्मीद कर रहा है। यूजर्स लिंक किए गए उपकरणों पर लॉक की गई चैट तक पहुंचने के लिए अपने प्राथमिक फोन पर एक गुप्त कोड बनाने में सक्षम होंगे, जिससे यह सुनिश्चित होगा कि संवेदनशील बातचीत सभी प्लेटफार्मों पर लोगों की नजरों से छिपी रहे। इस फीचर से उन यूजर्स को अतिरिक्त सुरक्षा और मानसिक शांति मिलने की उम्मीद है, जो सुरक्षित संचार के लिए व्हाट्सएप पर भरोसा करते हैं।

TWN Special