News In Brief Lifestyle & Entertainment
News In Brief Lifestyle & Entertainment

व्हाट्सएप अतिरिक्त गोपनीयता सुरक्षा के लिए ईमेल सत्यापन शुरू करेगा

Share Us

505
व्हाट्सएप अतिरिक्त गोपनीयता सुरक्षा के लिए ईमेल सत्यापन शुरू करेगा
01 Sep 2023
7 min read

News Synopsis

व्हाट्सएप Whatsapp एक नए ईमेल सत्यापन फीचर के साथ उपयोगकर्ता सुरक्षा और गोपनीयता User Security and Privacy को मजबूत करने के लिए कदम उठा रहा है, इस नई सुविधा का प्राथमिक लक्ष्य व्हाट्सएप खातों के लिए सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत प्रदान करना है। यह खाता सत्यापन के लिए एक ईमेल पते का उपयोग करके इसे प्राप्त करता है, जो मौजूदा दो-चरणीय सत्यापन प्रक्रिया का पूरक होगा।

व्हाट्सएप का ईमेल सत्यापन एक सुरक्षा सुविधा है, जिसे उपयोगकर्ता खातों को सत्यापित ईमेल पते से जोड़कर उनकी सुरक्षा बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। सुरक्षा की यह अतिरिक्त परत व्हाट्सएप द्वारा पेश की जाने वाली मौजूदा दो-चरणीय सत्यापन प्रक्रिया का पूरक है।

यह सुविधा अभी भी विकास चरण में है, और यह बीटा परीक्षकों के लिए उपलब्ध नहीं है। कि व्हाट्सएप इसे एंड्रॉइड और आईओएस Android and iOS दोनों प्लेटफार्मों के लिए आगामी बीटा अपडेट में पेश करेगा।

ईमेल सत्यापन सुविधा Email Verification Feature व्हाट्सएप खातों तक अनधिकृत पहुंच को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। उपयोगकर्ताओं को एक सत्यापित ईमेल पते को अपने खाते से लिंक करने की आवश्यकता करके, यह सुरक्षा का एक अतिरिक्त स्तर जोड़ता है।

यह सत्यापन प्रक्रिया उपयोगकर्ताओं के ईमेल पते को उनके संपर्कों के सामने प्रकट नहीं करेगी, जिससे यह सुनिश्चित होगा कि गोपनीयता बरकरार रहेगी।

यह सुविधा व्हाट्सएप की वर्तमान दो-चरणीय सत्यापन प्रक्रिया के अनुरूप काम करने के लिए डिज़ाइन की गई है। एक ईमेल पते को अपने व्हाट्सएप खाते से जोड़कर उपयोगकर्ता अपने खातों की सुरक्षा को और मजबूत कर सकते हैं, जो डेटा पुनर्प्राप्ति उद्देश्यों के लिए विशेष रूप से मूल्यवान हो सकता है।

यदि आप ड्राइव पर अपने चैट इतिहास का बैकअप लेने के लिए अपने Google खाते का उपयोग करते हैं, या पहले दो-चरणीय सत्यापन सेट कर चुके हैं, तो आपका ईमेल स्वचालित रूप से सत्यापित होना चाहिए। दूसरे शब्दों में व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं के लिए अनावश्यक जटिलताएं पैदा किए बिना अपने खाते की सुरक्षा बढ़ाना आसान बना रहा है।

सुरक्षा और गोपनीयता बढ़ाने के इन प्रयासों के साथ व्हाट्सएप अपने उपयोगकर्ताओं के लिए एक सुरक्षित मैसेजिंग प्लेटफॉर्म Secure Messaging Platform प्रदान करने की अपनी प्रतिबद्धता जारी रख रहा है। भविष्य के अपडेट के लिए बने रहें क्योंकि व्हाट्सएप इस मूल्यवान सुविधा को शुरू करने पर काम कर रहा है।

TWN Special