WhatsApp लॉन्च करेगा टेलीग्राम जैसा फीचर 'चैनल'

Share Us

499
WhatsApp लॉन्च करेगा टेलीग्राम जैसा फीचर 'चैनल'
25 Apr 2023
6 min read

News Synopsis

इंस्टेंट-मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप Instant-Messaging Platform Whatsapp वर्तमान में प्लेटफॉर्म पर नए अपडेट और फीचर New Updates and Features पेश करने पर काम कर रहा है, जिसमें एक टूल भी शामिल है, जो अपने प्रतिद्वंद्वी टेलीग्राम Telegram के लिए हिट रहा है।

हाल की रिपोर्टों के अनुसार व्हाट्सएप 'चैनल Channel' नामक एक नई सुविधा शुरू करने पर काम कर रहा है, जो उपयोगकर्ताओं को आईओएस पर सूचना प्रसारित करने में मदद करने के लिए एक नए एक से कई टूल की तरह काम करेगा। WABetaInfo के अनुसार सोशल नेटवर्किंग Social Networking की दिग्गज कंपनी वर्तमान में एक नए अपडेट पर काम कर रही है, जो एंड्रॉइड Android, आईओएस और डेस्कटॉप डिवाइस IOS and Desktop Devices पर व्हाट्सएप बीटा यूजर्स Whatsapp Beta Users के लिए यह सुविधा लाएगी।

आगामी फीचर 'चैनल' व्हाट्सएप Whatsapp को एक ऐसे प्लेटफॉर्म में बदलने में मदद करेगा जो आमने-सामने संचार के लिए सिर्फ एक मंच से अधिक है, और व्यापक संचार के लिए अधिक खुला है। यह फीचर इंस्टाग्राम Instagram पर उपलब्ध टूल Tool की तरह ही काम करेगा।

चैनल क्या होते हैं?

व्हाट्सएप द्वारा शुरू किया जा रहा 'चैनल' फीचर मूल रूप से एक प्रसारण उपकरण है, और इसे कई प्रकार के विषयों पर बनाया जा सकता है। व्हाट्सएप उपयोगकर्ता अपनी रुचि के अनुसार प्लेटफॉर्म पर किसी विशेष चैनल की सदस्यता ले सकते हैं।

रिपोर्ट में आगे खुलासा किया गया है, कि 'चैनल' फीचर मेटा के स्वामित्व वाले इंस्टाग्राम की तरह ही काम करेगा। इसलिए हम उम्मीद कर सकते हैं, कि चैनल पर भेजे गए संदेश केवल एडमिन और व्हाट्सएप पर आमंत्रित लोगों तक ही सीमित होंगे।

चैनल फीचर भी हैंडल को स्वीकार करेगा, जिससे उपयोगकर्ता व्हाट्सएप में अपना उपयोगकर्ता नाम टाइप करके एक निश्चित व्हाट्सएप चैनल ढूंढ सकेंगे।

व्हाट्सएप के इस आने वाले फीचर का उद्देश्य चैनल की पहुंच को बढ़ाना है, जिससे यूजर्स के लिए अपनी पसंद के अपडेट प्राप्त करना आसान हो जाता है। रिपोर्ट में आगे कहा गया है, कि 'चैनल' फीचर फिलहाल विकास के अधीन है, और भविष्य में ऐप के अपडेट में उन्हें जारी किया जाएगा।