News In Brief Lifestyle & Entertainment
News In Brief Lifestyle & Entertainment

व्हाट्सएप लॉगिन के लिए ईमेल वेरिफिकेशन फीचर पेश करेगा

Share Us

266
व्हाट्सएप लॉगिन के लिए ईमेल वेरिफिकेशन फीचर पेश करेगा
09 Nov 2023
6 min read

News Synopsis

व्हाट्सएप WhatsApp अपने प्लेटफॉर्म को और अधिक यूजर-फ्रेंडली बनाने के लिए लगातार काम कर रहा है। और मैसेजिंग ऐप एक नई सुविधा शुरू करने पर काम कर रहा है, जो अपने उपयोगकर्ताओं को अपने ईमेल पते के माध्यम से लॉगिन करने की अनुमति देगा।

मुख्य विचार:

व्हाट्सएप ईमेल वेरिफिकेशन फीचर फिलहाल बीटा यूजर्स के लिए उपलब्ध है।

यह सुविधा खाता सेटिंग्स के अंतर्गत 'ईमेल पता' के रूप में उपलब्ध होगी।

यदि आपका फ़ोन नंबर सक्रिय नहीं है, तो यह सुविधा आपके व्हाट्सएप खाते में लॉग इन करने का एक अतिरिक्त विकल्प प्रदान करेगी।

WABetaInfo के अनुसार “एंड्रॉइड 2.23.24.10 अपडेट के लिए व्हाट्सएप बीटा के बारे में हमने कुछ बीटा परीक्षकों के लिए उपलब्ध एक नई सुविधा की घोषणा की: ईमेल पता। इस सुविधा के साथ व्हाट्सएप अपने प्लेटफॉर्म पर एक अतिरिक्त एक्सेस विधि ला रहा है, जिससे यह सुनिश्चित होगा कि उपयोगकर्ता कुछ कारणों से अस्थायी रूप से एसएमएस के माध्यम से 6-अंकीय कोड प्राप्त करने में असमर्थ होने पर अपने खाते में साइन इन कर सकते हैं।

अभी तक लोग अपने खातों को केवल 6 अंकों के वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) के माध्यम से सत्यापित कर पाते हैं, जो उनके फोन नंबर पर प्राप्त होता है।

ईमेल सत्यापन सुविधा कहां खोजें?

WABetaInfo के अनुसार लोग इस नई सुविधा को खाता सेटिंग्स के तहत पा सकते हैं, और इसका शीर्षक 'ईमेल पता' होगा। WABetaInfo ने उल्लेख किया है: "नवीनतम अपडेट के साथ आपके खाता सेटिंग्स के भीतर "ईमेल पता" नामक एक नया अनुभाग हो सकता है। इस अनुभाग में उपयोगकर्ता अपने व्हाट्सएप खाते के साथ एक ईमेल पता जोड़ सकते हैं, जो उनके खाते तक पहुंच का एक वैकल्पिक साधन प्रदान करता है।

इस सुविधा का उपयोग करने के चरण यहां दिए गए हैं:

नए ईमेल पते सत्यापन सुविधा तक पहुंचने के लिए सुनिश्चित करें कि आप एंड्रॉइड संस्करण 2.23.24.10, 2.23.24.8, या 2.23.24.9 के लिए व्हाट्सएप बीटा का उपयोग कर रहे हैं।

व्हाट्सएप ऐप के सेटिंग मेनू पर जाएं।

"खाता" विकल्प चुनें

ईमेल पते का उपयोग करके अपने खाते को सत्यापित करने के लिए "ईमेल पता" विकल्प पर टैप करें।

व्हाट्सएप के ईमेल वेरिफिकेशन फीचर का क्या फायदा है?

उन्नत खाता सुरक्षा: अपने व्हाट्सएप खाते को ईमेल पते से लिंक करने से अनधिकृत पहुंच के खिलाफ सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत जुड़ जाती है। यदि आप अपना फ़ोन खो देते हैं, या अपना पिन भूल जाते हैं, तो आप अपने खाते पर नियंत्रण पुनः प्राप्त करने के लिए अपने ईमेल का उपयोग कर सकते हैं।

वैकल्पिक लॉगिन विधि: उन स्थितियों में जहां आप एसएमएस सत्यापन कोड प्राप्त नहीं कर सकते हैं, जैसे कि विदेश यात्रा करते समय या नेटवर्क समस्याओं का सामना करते समय आप अपने व्हाट्सएप खाते में लॉग इन करने के लिए अपने ईमेल पते का उपयोग कर सकते हैं।

खाता पुनर्प्राप्ति: यदि आपके व्हाट्सएप खाते से छेड़छाड़ की गई है, या आपका फोन खो गया है, तो आप अपनी पहचान सत्यापित करने और अपना खाता पुनर्प्राप्त करने के लिए अपने ईमेल पते का उपयोग कर सकते हैं।

दो-कारक प्रमाणीकरण समर्थन: ईमेल सत्यापन सुविधा का उपयोग आपके व्हाट्सएप खाते के लिए दो-कारक प्रमाणीकरण को सक्षम करने के लिए किया जा सकता है, जिससे इसकी सुरक्षा और मजबूत होगी।

सुविधाजनक खाता प्रबंधन: अपने ईमेल पते को व्हाट्सएप के साथ जोड़ने से आप अपनी खाता सेटिंग्स और प्राथमिकताओं को अधिक आसानी से प्रबंधित कर सकते हैं, खासकर डिवाइसों के बीच स्विच करते समय।

TWN In-Focus