व्हाट्सएप ने नया 'वॉइस मैसेज ट्रांसक्रिप्ट' फीचर जारी किया

Share Us

1463
व्हाट्सएप ने नया 'वॉइस मैसेज ट्रांसक्रिप्ट' फीचर जारी किया
29 Apr 2023
7 min read

News Synopsis

व्हाट्सएप ने टेस्टफ्लाइट बीटा प्रोग्राम Whatsapp Testflight Beta Program के तहत वॉयस मैसेज ट्रांसक्रिप्ट Voice Message Transcript नामक एक नया फीचर New Feature जारी किया है। यह सुविधा उपयोगकर्ताओं को उन स्थितियों में वॉयस मैसेज Voice Message की सामग्री तक पहुंचने में सक्षम बनाती है, जहां वॉयस नोट को सुनना संभव नहीं हो सकता है, जिससे प्रेषक को सहज जवाब मिल सके।

यह सुविधा वर्तमान में कुछ बीटा परीक्षकों के लिए उपलब्ध है, जिसके अगले सप्ताहों में व्यापक रोलआउट की उम्मीद है।

इस सुविधा का उपयोग करने के लिए TestFlight ऐप पर iOS 23.9.0.70 के लिए WhatsApp बीटा अपडेट की आवश्यकता है। यह सुविधा वर्तमान में केवल कुछ बीटा परीक्षकों के लिए उपलब्ध है।

वॉयस मैसेज ट्रांसक्रिप्ट फीचर डिफॉल्ट Voice Message Transcript Feature Default रूप से चालू रहता है, लेकिन जो यूजर्स इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं, वे व्हाट्सएप सेटिंग्स> चैट्स> वॉयस मैसेज ट्रांसक्रिप्ट्स पर जाकर इसे डिसेबल कर सकते हैं। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है, कि यह सुविधा केवल आईओएस 16 पर काम करेगी और एपीआई आवश्यकताओं के कारण पुराने संस्करणों पर काम नहीं करेगी, जो ऐप को बाहरी सर्वर पर संदेश स्थानांतरित करने की आवश्यकता के बिना उपयोगकर्ता के डिवाइस पर स्थानीय रूप से ध्वनि संदेश को संसाधित करने की अनुमति देती है।

इसके अतिरिक्त व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं को ट्रांसक्राइब Transcribe किए गए संदेश में विशिष्ट जानकारी खोजने की अनुमति देगा, जिससे लंबे वॉयस नोट्स Voice Notes में जानकारी का पता लगाना आसान हो जाएगा।

एक अन्य अपडेट में व्हाट्सएप ने हाल ही में 'मैसेज के साथ उत्तर' नामक एक नया फीचर पेश किया है। यह नया फीचर यूजर्स को इनकमिंग कॉल्स New Feature Incoming Calls to Users को रिजेक्ट करने और कॉलर को एक साथ मैसेज भेजने की सुविधा देगा। वर्तमान में यह सुविधा परीक्षण के चरण में है, केवल चुनिंदा बीटा परीक्षकों के लिए उपलब्ध है।