News In Brief Lifestyle & Entertainment
News In Brief Lifestyle & Entertainment

WhatsApp ने View Once मीडिया शेयरिंग फीचर जारी किया

Share Us

403
WhatsApp ने View Once मीडिया शेयरिंग फीचर जारी किया
29 Nov 2023
8 min read

News Synopsis

व्हाट्सएप WhatsApp में कई तरह के फीचर्स हैं, जो अलग-अलग यूजर्स की अलग-अलग मैसेजिंग जरूरतों को पूरा करते हैं। ऐसी ही एक सुविधा है, व्यू वन्स जो उपयोगकर्ताओं को उन मीडिया फ़ाइलों को साझा करने की सुविधा देती है, जिन्हें केवल एक बार देखा जा सकता है। यह नवंबर 2022 तक सभी प्रमुख प्लेटफार्मों पर उपलब्ध हुआ करता था, जब टीम ने इसे वेब और डेस्कटॉप ऐप्स से हटाने का फैसला किया। अब ऐसा लगता है, कि यह सुविधा अंततः वापस आ रही है, क्योंकि कुछ डेस्कटॉप उपयोगकर्ताओं ने इसे हालिया अपडेट के बाद देखा है।

व्हाट्सएप व्यू वन्स फीचर वेब और डेस्कटॉप पर:

WABetaInfo की रिपोर्ट के अनुसार कुछ व्हाट्सएप वेब और डेस्कटॉप ऐप WhatsApp Web and Desktop App उपयोगकर्ताओं ने हाल के दिनों में व्यू वन्स फीचर View Once Feature को उनके लिए काम करते हुए देखा है। नवीनतम डेस्कटॉप ऐप अपडेट और विंडोज़ और मैकओएस Windows and MacOS दोनों उपकरणों पर वेब संस्करण बनने के बाद यह उनके लिए सुलभ हो गया। यह जांचने के लिए कि क्या यह सुविधा आपके लिए उपलब्ध है, आपको वेब या डेस्कटॉप ऐप पर अपने व्हाट्सएप खाते में लॉग इन करना होगा। कोई भी व्यक्तिगत या समूह वार्तालाप खोलें और एक फोटो या वीडियो साझा करें। इंटरफ़ेस में जहां आपको मीडिया कैप्शन जोड़ने का विकल्प मिलता है, आपको दाईं ओर "1" आइकन देखना चाहिए। इस आइकन पर क्लिक करने से उस विशेष मीडिया फ़ाइल के लिए व्यू वन्स मोड सक्षम हो जाएगा।

शुरुआती लोगों के लिए व्यू वन्स एक व्हाट्सएप फीचर है, जो उपयोगकर्ताओं को ऐसे फोटो और वीडियो भेजने की सुविधा देता है, जिन्हें केवल एक बार देखा जा सकता है। कि प्राप्तकर्ता साझा मीडिया फ़ाइल को केवल एक बार खोल और देख सकता है। यह मानक मीडिया फ़ाइल साझाकरण से भिन्न है, जहां प्राप्तकर्ता वापस जा सकते हैं, और जब चाहें मीडिया फ़ाइल की जांच कर सकते हैं।

वन्स स्क्रीनशॉट-प्रूफ सुविधा नहीं है। एक प्राप्तकर्ता साझा मीडिया फ़ाइल के स्क्रीनशॉट ले सकता है, जो गोपनीयता जोखिम जोड़ता है। इसके अलावा व्हाट्सएप के पास उपयोगकर्ताओं को यह बताने के लिए समर्थन नहीं है, कि किसी ने स्क्रीनशॉट लिया है, या नहीं। यदि आप संवेदनशील मीडिया फ़ाइलों को साझा करने के लिए व्यू वन्स का उपयोग करना चाहते हैं, तो इसमें शामिल सभी जोखिमों से अवगत रहें।

व्हाट्सएप वेब को हाल ही में प्राइवेसी से जुड़ा एक और नया फीचर मिला है। टीम ने वेब पर स्क्रीन लॉक जोड़ने के लिए समर्थन जोड़ा। यह पासवर्ड वेब और डेस्कटॉप ऐप्स Password Web and Desktop Apps पर आपके व्हाट्सएप अकाउंट, चैट और अन्य निजी विवरणों तक अनधिकृत पहुंच को रोक देगा। स्मार्टफोन ऐप्स पर समान गोपनीयता कार्यक्षमता लंबे समय से उपलब्ध है।

टीम व्हाट्सएप खातों के लिए ईमेल पता सत्यापन जोड़ने पर भी काम कर रही है। यह नया फीचर उपयोगकर्ताओं को खुद को प्रमाणित करने का एक अतिरिक्त तरीका देगा जो मोबाइल नंबरों से परे है। कि आपका ईमेल पता दूसरों को दिखाई नहीं देगा। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि फ़ोन नंबर उपयोगकर्ताओं को प्रमाणित करने का प्राथमिक तरीका बना रहेगा

TWN In-Focus