News In Brief Lifestyle & Entertainment
News In Brief Lifestyle & Entertainment

WhatsApp ने आईफोन यूजर्स के लिए Passkeys फीचर जारी किया

Share Us

115
WhatsApp ने आईफोन यूजर्स के लिए Passkeys फीचर जारी किया
26 Apr 2024
7 min read

News Synopsis

मेटा के स्वामित्व वाले इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप WhatsApp ने घोषणा की कि अब iPhones पर पासकी सपोर्ट Passkeys Support शुरू हो रहा है। व्हाट्सएप ने कहा पासकी अब आईओएस पर चल रही है, जो फेस आईडी, टच आईडी या आपके पासकोड के साथ वापस लॉग इन करने का एक अधिक सुरक्षित तरीका है। जब यूजर्स अपना व्हाट्सएप अकाउंट सेट करते हैं, ओटीपी या एसएमएस पासकोड का उपयोग करने के बजाय वे आरंभ करने के लिए बस पासकी का उपयोग कर सकते हैं। व्हाट्सएप ने इस साल की शुरुआत में एंड्रॉइड के लिए पासकी सपोर्ट शुरू किया था।

पासकी क्या हैं?

पासकीज़ वेबसाइटों और ऐप्स में लॉग इन करने का एक नया और अधिक सुरक्षित तरीका है, जिसमें पासवर्ड को पूरी तरह से हटा दिया जाता है। इसे प्रत्येक खाते के लिए एक डिजिटल कुंजी की तरह समझें। ये कुंजियाँ आपके डिवाइस पर सुरक्षित रूप से संग्रहीत होती हैं, और पासवर्ड के विपरीत हैकर्स द्वारा इन्हें चुराया नहीं जा सकता। जटिल संयोजनों को याद रखने के बजाय यूजर्स आपकी पहचान सत्यापित करने के लिए अपने फोन या कंप्यूटर की सुरक्षा सुविधाओं, जैसे फिंगरप्रिंट या फेस स्कैन पर भरोसा कर सकते हैं।

व्हाट्सएप पर पासकी कैसे सेट करें?

यहां बताया गया है, कि आप व्हाट्सएप पर पासकी कैसे सेट कर सकते हैं:

व्हाट्सएप खोलें और सेटिंग्स पर जाएं।

सेटिंग्स में "Account" अनुभाग पर जाएँ।

"Passkeys" नामक एक नया विकल्प देखें और उस पर टैप करें।

आपको "Create a Passkey" का संकेत दिखाई देगा। "Continue" टैप करें।

आपका iPhone आपसे आपके मौजूदा स्क्रीन लॉक (पिन, फेस आईडी, या टच आईडी) का उपयोग करके पुष्टि करने के लिए कह सकता है। यह आपके व्हाट्सएप अकाउंट और आपके फोन के बायोमेट्रिक लॉगिन के बीच एक सुरक्षित लिंक बनाता है।

जब आप किसी नए डिवाइस पर व्हाट्सएप में लॉग इन करते हैं, तो आप छह अंकों के कोड के बजाय अपने फोन की सुरक्षा सुविधाओं का उपयोग करके अपनी पहचान सत्यापित कर पाएंगे।

पासकीज़ एक अपेक्षाकृत नया फीचर है। सुनिश्चित करें कि आपका iPhone अनुकूलता के लिए लेटेस्ट iOS संस्करण चला रहा है। और साथ ही यह एक gradual रोल आउट है, और अगले कुछ दिनों में यूजर्स तक पहुंच जाएगा। इसलिए यदि आपको तुरंत पासकी समर्थन नहीं मिलता है, तो कुछ समय प्रतीक्षा करें क्योंकि यह जल्द ही आ जाना चाहिए।

TWN In-Focus