WhatsApp ने ब्रॉडकास्ट मैसेज के लिए नया फीचर 'चैनल' लॉन्च किया

Share Us

516
WhatsApp ने ब्रॉडकास्ट मैसेज के लिए नया फीचर 'चैनल' लॉन्च किया
09 Jun 2023
6 min read

News Synopsis

सैन फ्रांसिस्को: मेटा-स्वामित्व वाले व्हाट्सएप WhatsApp ने गुरुवार को ब्रॉडकास्ट मैसेजिंग के लिए ऐप के भीतर "चैनल" नामक एक नई सुविधा शुरू की, यानी लोगों और संगठनों से महत्वपूर्ण अपडेट प्राप्त करने का एक सरल विश्वसनीय और निजी तरीका।

कंपनी ने कहा कि वह अपडेट नामक एक नए टैब में चैनल बना रही है, जहां उपयोगकर्ता स्थिति और चैनल का चयन करेंगे - परिवार, दोस्तों और समुदायों के साथ उनकी चैट से अलग।

चैनल, टेक्स्ट, फोटो, वीडियो, स्टिकर और चुनाव भेजने के लिए व्यवस्थापकों के लिए एक तरफा प्रसारण उपकरण हैं। अनुसरण करने के लिए चैनल चुनने में आपकी सहायता करने के लिए हम एक खोज योग्य निर्देशिका बना रहे हैं, जहां आप अपने शौक, खेल टीम, अपडेट पा सकते हैं। स्थानीय अधिकारियों से और बहुत कुछ व्हाट्सएप ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा।

उपयोगकर्ता चैट, ई-मेल, या ऑनलाइन पोस्ट किए गए आमंत्रण लिंक से भी एक चैनल प्राप्त कर सकते हैं।

कंपनी ने कहा कि एडमिन और फॉलोअर्स Admin and Followers दोनों की व्यक्तिगत जानकारी की सुरक्षा के लिए एक चैनल एडमिन के रूप में, उनका फोन नंबर और प्रोफाइल फोटो फॉलोअर्स Phone Number and Profile Photo Followers को नहीं दिखाया जाएगा, इसी तरह एक चैनल को फॉलो करने से एडमिन या उनके फोन नंबर का पता नहीं चलेगा।

इसके अलावा व्हाट्सएप ने उल्लेख किया कि कंपनी 30 दिनों तक अपने सर्वर पर चैनल इतिहास को स्टोर करेगी और फॉलोअर्स के डिवाइस से अपडेट को और भी तेजी से गायब करने के तरीके जोड़ेगी।

एडमिन के पास अपने चैनल से स्क्रीनशॉट और फॉरवर्ड को ब्लॉक करने का विकल्प भी होगा।

चैनल डिफ़ॉल्ट रूप से एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड नहीं होंगे क्योंकि चैनल का उद्देश्य व्यापक दर्शकों तक पहुंचना है।

व्हाट्सएप ने कहा हमें लगता है, कि ऐसे कुछ मामले हैं जहां सीमित दर्शकों के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड चैनल समझ में आ सकते हैं, जैसे कि गैर-लाभकारी या स्वास्थ्य संगठन और हम इसे भविष्य के विकल्प के रूप में भी तलाश रहे हैं।

इस सुविधा के साथ कंपनी का मानना ​​है, कि उनकी विस्तारित भुगतान सेवाओं Payment Services के साथ-साथ जागरूकता बढ़ाने में मदद करने के लिए निर्देशिका में कुछ चैनलों को बढ़ावा देने की क्षमता का उपयोग करके उनके चैनल के आसपास एक व्यवसाय बनाने के तरीके के साथ व्यवस्थापकों का समर्थन करने का एक अवसर है।

कंपनी चुनिंदा बाजारों - कोलंबिया और सिंगापुर में चैनल लॉन्च Channel Launch in Colombia and Singapore कर रही है, और कहा कि आने वाले महीनों में यह चैनल को और अधिक देशों में लाएगा और किसी के लिए भी चैनल बनाने की क्षमता प्रदान करेगा।