News In Brief Lifestyle & Entertainment
News In Brief Lifestyle & Entertainment

व्हाट्सएप ने एक ही डिवाइस पर डुअल अकाउंट फीचर लॉन्च किया

Share Us

249
व्हाट्सएप ने एक ही डिवाइस पर डुअल अकाउंट फीचर लॉन्च किया
20 Oct 2023
6 min read

News Synopsis

व्हाट्सएप Whatsapp ने एक नया फीचर लॉन्च किया है, जहां आप एक ही डिवाइस पर बिना लॉग-आउट और वापस लॉग इन किए 2 अकाउंट का उपयोग कर सकते हैं। इसे 'व्हाट्सएप डुअल अकाउंट' कहा जाता है। इससे पहले कंपनी ने एक ही व्हाट्सएप अकाउंट को कई डिवाइस पर इस्तेमाल करने की सुविधा लेकर आई थी। इसके अलावा व्हाट्सएप को हाल ही में एंड्रॉइड के लिए पासकी फीचर Passkey Feature मिला है, जिससे उपयोगकर्ताओं को हर बार ओटीपी प्रमाणीकरण की परेशानी के बिना लॉगिन करने में मदद मिलती है।

व्हाट्सएप डुअल अकाउंट Whatsapp Dual Account के साथ आप एक ही डिवाइस पर एक ही समय में 2 प्रोफाइल का उपयोग कर सकते हैं। कि एक आपके व्यक्तिगत उपयोग के लिए है, और दूसरा काम से संबंधित है, ताकि आप एक ही समय में केंद्रित और तनावमुक्त रहें।

आरंभ करने के लिए आपको बस व्यक्तिगत और कार्य प्रोफ़ाइल के बीच स्विच करना होगा। और दोनों खातों में एक अलग पंजीकृत मोबाइल नंबर होगा, इसलिए इसे काम करने के लिए आपके पास एक डुअल-सिम फोन होना चाहिए।

एक ही डिवाइस पर व्हाट्सएप डुअल अकाउंट कैसे सेट करें?

1. व्हाट्सएप अपडेट करें

2. सेटिंग्स में जाओ'

3. 'खाता' दर्ज करें

4. 'खाता जोड़ें' चुनें (आप इसे अपने नाम के आगे डाउन-एरो बटन के माध्यम से भी एक्सेस कर सकते हैं)

5. दूसरा मोबाइल नंबर दर्ज करें और ओटीपी के माध्यम से सत्यापित करें।

6. हो गया! आप नीचे तीर बटन (अपने नाम और क्यूआर के बगल में) पर क्लिक करके खातों के बीच स्विच कर सकते हैं।

इस नए फीचर से 2 डिवाइस ले जाने की जरूरत खत्म हो जाएगी। इसके अलावा यह उपयोग को आसान बना देगा ताकि आप व्यक्तिगत और कार्य-संबंधी चैट को मिश्रित न करें।

दोनों खातों में अलग-अलग गोपनीयता, सूचनाएं और अन्य सेटिंग्स होंगी और आप अपनी आवश्यकताओं के अनुसार अनुकूलित कर सकें। यह अलग-अलग टैब में समान नियमित तरीके से काम करेगा। उत्साही लोगों के पास इसी तरह की सुविधा के लिए तृतीय पक्ष क्लोन ऐप्स हुआ करते थे।

यह व्हाट्सएप टू अकाउंट फीचर सभी बीटा उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है, और समय पर अन्य उपयोगकर्ताओं के लिए भी जारी किया जा रहा है, इसलिए यदि आपको यह अभी तक नहीं मिला है, तो थोड़ा इंतजार करें।