व्हाट्सएप ने निजी बातचीत के लिए 'चैट लॉक' फीचर लॉन्च किया

Share Us

549
व्हाट्सएप ने निजी बातचीत के लिए 'चैट लॉक' फीचर लॉन्च किया
16 May 2023
7 min read

News Synopsis

मेटा-स्वामित्व वाली मैसेजिंग दिग्गज व्हाट्सएप WhatsApp ने एक नई सुविधा शुरू की है, जो उपयोगकर्ताओं को एक फ़ोल्डर में बातचीत करने की अनुमति देती है, जिसे केवल उनके डिवाइस के पासवर्ड या बायोमेट्रिक Device Password or Biometric के साथ फिंगरप्रिंट Fingerprint की तरह एक्सेस किया जा सकता है।

व्हाट्सएप पर चैट लॉक सुविधा Chat Lock Feature उपयोगकर्ताओं को सुरक्षा की एक और परत के पीछे सबसे अंतरंग बातचीत को सुरक्षित रखने देती है। कंपनी व्हाट्सएप पर चैट लॉक को वैश्विक स्तर पर रोल आउट कर रही है।

चैट को लॉक करना उस थ्रेड को आपके इनबॉक्स से बाहर ले जाता है, और इसे अपने स्वयं के फ़ोल्डर के पीछे रख देता है, जिसे केवल आपके डिवाइस के पासवर्ड या बायोमेट्रिक, फिंगरप्रिंट की तरह ही एक्सेस किया जा सकता है। यह सूचनाओं में भी उस चैट की सामग्री को स्वचालित रूप से छुपाता है, मैसेजिंग ऐप ने एक बयान में कहा।

मेटा के संस्थापक और सीईओ मार्क जुकरबर्ग Mark Zuckerberg Founder and CEO of Meta ने कहा व्हाट्सएप में नए लॉक किए गए चैट आपकी बातचीत को और अधिक निजी बनाते हैं। वे एक पासवर्ड-सुरक्षित फ़ोल्डर Password-Protected Folders में छिपे हुए हैं, और अधिसूचना प्रेषक या संदेश सामग्री नहीं दिखाएगी।

हम मानते हैं, कि यह सुविधा उन लोगों के लिए बहुत अच्छी होगी जो समय-समय पर अपने फोन को परिवार के किसी सदस्य के साथ साझा करते हैं, या उन क्षणों में जहां कोई और आपके फोन को पकड़ता है, ठीक उसी समय जब कोई अतिरिक्त-विशेष चैट आती है, टेक दिग्गज कहते हैं।

आप एक-से-एक या समूह के नाम पर टैप करके और लॉक विकल्प का चयन करके चैट को लॉक कर सकते हैं। इन चैट को प्रकट करने के लिए धीरे-धीरे अपने इनबॉक्स को नीचे खींचें और अपना पासवर्ड या बायोमेट्रिक Password or Biometric दर्ज करें।

अगले कुछ महीनों में व्हाट्सएप का कहना है, कि वह चैट लॉक के लिए और अधिक विकल्प जोड़ने जा रहा है, जिसमें साथी उपकरणों के लिए लॉक और आपकी चैट के लिए एक कस्टम पासवर्ड Custom Password बनाना शामिल है, ताकि उपयोगकर्ता अपने फोन से अलग एक अद्वितीय पासवर्ड का उपयोग कर सकें।

बैकग्राउंड में इस्तेमाल किए गए फोन माइक की जांच करेगी सरकार:

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर Minister of State for Electronics and Information Technology Rajeev Chandrasekhar ने पिछले हफ्ते दिग्गज व्हाट्सएप को मैसेज करके बैकग्राउंड में फोन माइक्रोफोन Phone Microphone के कथित इस्तेमाल को अस्वीकार्य उल्लंघन और गोपनीयता का उल्लंघन बताया।

केंद्रीय मंत्री ने इस मुद्दे के बारे में ट्वीट किया जब ट्विटर इंजीनियर फोड डाबिरी Twitter Engineer Fod Dabiri ने व्हाट्सएप पर पृष्ठभूमि में माइक्रोफोन का उपयोग करने का आरोप लगाया, जब वह सो रहा था।

व्हाट्सएप ने हालांकि दावे को खारिज कर दिया, यह कहते हुए कि यह एंड्रॉइड पर एक बग है, जो उनके गोपनीयता डैशबोर्ड में जानकारी को गलत बताता है। पिछले 24 घंटों में हम एक ट्विटर इंजीनियर के संपर्क में रहे हैं, जिन्होंने अपने पिक्सेल फोन और व्हाट्सएप के साथ एक समस्या पोस्ट की थी। हमारा मानना है, कि यह एंड्रॉइड पर एक बग है, जो उनके गोपनीयता डैशबोर्ड में सूचनाओं को मध्य-विशेषता देता है, और Google से इसके लिए कहा है। जांच करें और उपचार करें, कंपनी ने कहा।

व्हाट्सएप ने दावा किया कि यूजर्स का अपनी माइक सेटिंग्स पर पूरा कंट्रोल होता है। एक बार अनुमति मिलने के बाद व्हाट्सएप केवल माइक का उपयोग करता है, जब कोई उपयोगकर्ता कॉल कर रहा होता है, या वॉयस नोट या वीडियो रिकॉर्ड Voice Note or Video Record कर रहा होता है, और तब भी ये संचार एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन Communication End-to-End Encryption द्वारा सुरक्षित होते हैं, इसलिए व्हाट्सएप उन्हें सुन नहीं सकता है, मैसेजिंग दिग्गज ने कहा।

TWN Special