News In Brief Lifestyle & Entertainment
News In Brief Lifestyle & Entertainment

व्हाट्सएप ने भारत में चैनल फीचर लॉन्च किया

Share Us

386
व्हाट्सएप ने भारत में चैनल फीचर लॉन्च किया
14 Sep 2023
min read

News Synopsis

लोकप्रिय मेटा के स्वामित्व वाले मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप Messaging Platform Whatsapp ने भारत में अपना चैनल फीचर शुरू कर दिया है, और यह एकतरफा प्रसारण टूल प्रदान करके उपयोगकर्ताओं के अपने कनेक्शन के साथ जुड़ने के तरीके को बदल सकता है।

कोलंबिया और सिंगापुर में लॉन्च होने के कुछ महीनों बाद व्हाट्सएप चैनलों का व्यापक रोलआउट हो रहा है। इंस्टाग्राम पर ब्रॉडकास्ट चैनल्स फीचर Broadcast Channels Feature को एक साथ वैश्विक स्तर पर उपलब्ध कराया गया था।

व्हाट्सएप चैनल क्या है?

व्हाट्सएप चैनल उपयोगकर्ताओं को गोपनीयता और गोपनीयता सुनिश्चित करते हुए व्यापक दर्शकों को टेक्स्ट, फोटो, वीडियो, स्टिकर और पोल भेजने की अनुमति देते हैं। यह नियमित चैट से स्वतंत्र रूप से संचालित होता है, यह सुनिश्चित करते हुए कि अनुयायियों की पहचान एक-दूसरे से छिपी रहती है।

उपयोगकर्ताओं को 'अपडेट' नामक एक समर्पित टैब मिलेगा जहां वे स्टेटस अपडेट और उन चैनलों का पता लगा सकते हैं, जिन्हें वे अनुसरण करना चुनते हैं, जो उन्हें परिवार, दोस्तों और समुदायों के साथ व्यक्तिगत बातचीत से प्रभावी ढंग से अलग करता है।

चैट, ईमेल या ऑनलाइन पोस्ट किए गए आमंत्रण लिंक के माध्यम से भी चैनलों तक पहुंचा जा सकता है।

चैनल तलाशना: यह कैसे काम करता है?

अपना व्हाट्सएप अपडेट करें: सुनिश्चित करें कि स्मार्टफोन पर व्हाट्सएप का नवीनतम संस्करण इंस्टॉल हो।

'अपडेट' टैब पर जाएं: व्हाट्सएप खोलें और स्क्रीन के नीचे "अपडेट" टैब पर टैप करें।

चैनल खोजें: आपको उन चैनलों की एक सूची दिखाई देगी जिनका आप अनुसरण कर सकते हैं। इन्हें स्वचालित रूप से फ़िल्टर किया जा सकता है, या खोजा जा सकता है।

किसी चैनल का अनुसरण करें: चैनल नाम के आगे '+' बटन पर टैप करें। आप इसकी प्रोफ़ाइल और विवरण देखने के लिए भी इस पर टैप कर सकते हैं।

इमोजी के साथ प्रतिक्रिया करें: अपनी प्रतिक्रिया जोड़ने के लिए संदेश को दबाकर रखें। प्रतिक्रियाएँ निजी हैं, और अन्य अनुयायियों को दिखाई नहीं देती हैं।

अपने चैनल प्रबंधित करें: यदि आप किसी चैनल का अनुसरण करना बंद करना चाहते हैं, तो आप किसी भी समय इसे आसानी से म्यूट या अनसब्सक्राइब कर सकते हैं।

अपग्रेड और नई सुविधाएँ:

मेटा के चैनल सुविधा के विस्तार में कई अपडेट शामिल हैं। उपयोगकर्ता अब खोजने योग्य निर्देशिका के माध्यम से आसानी से चैनल खोज सकते हैं, जो स्वचालित रूप से देश द्वारा फ़िल्टर किया जाता है। वे अपनी गतिविधि के स्तर, लोकप्रियता या नएपन के आधार पर भी चैनल तलाश सकते हैं।

व्यवस्थापकों के पास जल्द ही 30 दिनों तक अपने अपडेट को संपादित करने की क्षमता होगी। जब व्यवस्थापक किसी अपडेट को चैट या समूहों में अग्रेषित करते हैं, तो इसमें चैनल पर वापस एक लिंक शामिल होगा, जिससे अधिक जानकारी प्राप्त करने की प्रक्रिया सरल हो जाएगी।

व्हाट्सएप अपने सर्वर पर चैनल इतिहास को अधिकतम 30 दिनों तक बनाए रखेगा। कंपनी ऐसे फीचर्स भी विकसित कर रही है जिससे फॉलोअर्स के डिवाइस से अपडेट और भी तेजी से गायब हो सकें। प्रशासकों के पास अपने चैनलों के भीतर स्क्रीनशॉट और फॉरवर्ड को प्रतिबंधित करने का विकल्प होगा।

व्हाट्सएप चैनल डिफ़ॉल्ट रूप से एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड नहीं हैं, क्योंकि उनका प्राथमिक उद्देश्य व्यापक दर्शकों तक पहुंचना है। और व्हाट्सएप विशिष्ट दर्शकों जैसे गैर-लाभकारी संगठनों या स्वास्थ्य संस्थानों के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के संभावित लाभों को स्वीकार करता है, और इसे भविष्य के विकल्प के रूप में विचार कर रहा है।

TWN Special