News In Brief Lifestyle & Entertainment
News In Brief Lifestyle & Entertainment

WhatsApp ने ऐप लॉक फीचर लॉन्च किया

Share Us

219
WhatsApp ने ऐप लॉक फीचर लॉन्च किया
18 Mar 2024
7 min read

News Synopsis

व्हाट्सएप WhatsApp अपने मैसेजिंग ऐप का एक नया बीटा वर्जन लॉन्च किया है, जिसमें एक बेहतर ऐप लॉक फीचर App Lock Feature पेश किया गया है। यह नवीनतम अपडेट जो वर्तमान में चुनिंदा उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है, बायोमेट्रिक पहचान से परे अधिक प्रमाणीकरण विकल्प प्रदान करता है। जो लोग व्हाट्सएप के बीटा प्रोग्राम में हैं, वे इस फीचर को आजमा सकेंगे। यहां वह सब कुछ है, जो हम इसके बारे में जानते हैं।

Google Play Store पर वर्जन 2.24.6.20 लाता है। इस अपडेट के भीतर व्हाट्सएप उपयोगकर्ताओं को एक बेहतर ऐप लॉक सुविधा मिलेगी, जो प्रमाणीकरण विधियों की एक विस्तृत श्रृंखला की पेशकश करेगी। ऐप लॉक सुविधा पूरी तरह से बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण, जैसे फिंगरप्रिंट या चेहरे की पहचान पर निर्भर करती थी। और नवीनतम बीटा के साथ उपयोगकर्ताओं के पास अब अपने डिवाइस के पासकोड सहित अन्य विशिष्ट पहचानकर्ताओं का उपयोग करने की सुविधा है।

जिन व्यक्तियों के डिवाइस पर बायोमेट्रिक सेंसर नहीं हैं, उनके लिए यह विकास एक महत्वपूर्ण वृद्धि का प्रतीक है। अब वे संगतता समस्याओं का सामना किए बिना ऐप लॉक सुविधा का उपयोग कर सकते हैं। और आजकल ज्यादातर फोन में बायोमेट्रिक सेंसर होते हैं। इसके अलावा उन उपयोगकर्ताओं के लिए जो वैकल्पिक प्रमाणीकरण विधियों को पसंद करते हैं, या बायोमेट्रिक सेंसर के साथ तकनीकी कठिनाइयों का सामना कर रहे हैं, यह विस्तारित लचीलापन एक स्वागत योग्य अतिरिक्त है।

यह अपडेट एक औसत उपयोगकर्ता के लिए मामूली लग सकता है, लेकिन यह उन लोगों के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है, जो फिंगरप्रिंट पद्धति का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, जो अभी सभी को सेटिंग्स में मिल रही है। नवीनतम बीटा संस्करण वर्तमान में उपयोगकर्ताओं के एक सीमित ग्रुप के लिए उपलब्ध है, आने वाले महीनों में इसे धीरे-धीरे व्यापक दर्शकों के लिए पेश किए जाने की उम्मीद है।

नए ऐप लॉक फीचर New App Lock Feature के अलावा व्हाट्सएप ने हालिया बीटा अपडेट में एक और फीचर जोड़ा है, जिससे पिन की गई चैट की सीमा बढ़ गई है। पहले तीन की सीमा तय की गई थी, अब उपयोगकर्ता एक साथ पांच चैट को पिन कर सकते हैं। व्हाट्सएप बातचीत को फ़िल्टर करने की क्षमता का परीक्षण कर रहा है। एंड्रॉइड 2.24.6.16 संस्करण में कुछ लोगों को चैट फ़िल्टर युक्त एक नई सुविधा दिखाई देगी जो उनकी वार्तालाप सूची के शीर्ष पर प्रदर्शित होती है। ये फ़िल्टर उपयोगकर्ताओं को विशिष्ट प्रकार की चैट प्रदर्शित करके अपने चैट दृश्य को सुव्यवस्थित करने में सक्षम बनाते हैं। व्हाट्सएप ने अपठित वार्तालापों को प्रदर्शित करने और ग्रुप चैट की सूची तक शीघ्रता से पहुंचने के लिए समर्पित फिल्टर जोड़े हैं। WaBetaInfo के मुताबिक फिलहाल यह बीटा टेस्टर्स के एक ग्रुप तक ही सीमित है, और आने वाले हफ्तों में यह और अधिक लोगों तक पहुंचेगा।

TWN In-Focus