News In Brief Technology and Gadgets
News In Brief Technology and Gadgets

WhatsApp ने भारत में सिलेक्टेड यूजर्स के लिए मेटा AI चैटबॉट पेश किया

Share Us

176
WhatsApp ने भारत में सिलेक्टेड यूजर्स के लिए मेटा AI चैटबॉट पेश किया
12 Apr 2024
7 min read

News Synopsis

व्हाट्सएप WhatsApp भारत में एक नया जेनरेटिव एआई इनेबल फीचर New Generative AI Enable Feature ला रहा है। नया लॉन्च किया गया फीचर मेटा एआई चैटबॉट को इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म पर लाता है। मेटा एआई आइकन भारत में मुख्य चैट सूची में कुछ यूजर्स को दिखाई देता है। मेटा एआई बड़े भाषा मॉडल मेटा एआई पर आधारित है। यह व्हाट्सएप यूजर्स को किसी भी चीज़ के बारे में बातचीत करने में सक्षम बनाता है।

गैजेट्स 360 के लोगों को इस एआई-इनेबल्ड फीचर पर अपना हाथ आजमाने का मौका मिला। मेटा एआई चैट एक सत्यापित बैज के साथ खुलती है, और हैशटैग "#with Llama#" प्रदर्शित करती है। चैट पॉप-अप यूजर्स को मेटा एआई से कुछ भी पूछने के लिए प्रोत्साहित करता है, और विभिन्न सुझाव प्रदान करता है, जिन्हें कैरोसेल प्रारूप के माध्यम से स्वाइप करके पहुंचा जा सकता है। कुछ संकेतों में "मंगल ग्रह पर एक कार रेस की कल्पना करें", "एक होलोग्राफिक बस की कल्पना करें", "स्वस्थ जीवन लक्ष्य" और बहुत कुछ शामिल हैं।

मेटा एआई आइकन को स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने पर कैमरा और नए चैट विकल्पों के साथ देखा जा सकता है, और यह माइक्रोसॉफ्ट के कॉर्टाना असिस्टेंट से काफी मिलता-जुलता है।

मेटा एआई फीचर Meta AI Feature वर्तमान में सीमित देशों में उपलब्ध है, और केवल अंग्रेजी भाषा का समर्थन करती है। मेटा एआई के साथ चैट वार्तालाप शुरू करते समय प्लेटफ़ॉर्म आपको सूचित करता है, कि "मेटा एआई और अन्य पात्रों के संदेश एआई द्वारा उत्पन्न होते हैं, मेटा की एक सेवा का उपयोग करके, आपके द्वारा एआई को भेजे गए संकेतों के जवाब में"।

प्लेटफ़ॉर्म यह भी स्पष्ट करता है, कि मेटा AI केवल उन चैट को पढ़ और उत्तर दे सकता है, जिनमें @MetaAI का उल्लेख है, जिसका अर्थ है, कि टूल के पास अन्य चैट तक पहुंच नहीं है। इसके अलावा प्रॉम्प्ट में कहा गया कि "हमेशा की तरह आपके व्यक्तिगत संदेश और कॉल एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड रहते हैं, जिसका अर्थ है, कि व्हाट्सएप या मेटा भी उन्हें देख या सुन नहीं सकते हैं"।

यदि आपको यह फीचर दिलचस्प लगता है, और आप मेटा एआई के साथ चैट करना चाहते हैं, तो यहां बताया गया है, कि आप यह कैसे कर सकते हैं।

स्टेप 1: व्हाट्सएप पर मेटा एआई फीचर के साथ चैट शुरू करने के लिए अपने व्हाट्सएप पर मुख्य चैट सूची के शीर्ष दाईं ओर स्थित गोलाकार आइकन पर टैप करें।

स्टेप 2: फिर शर्तों को पढ़ें और स्वीकार करें (यदि संकेत दिया जाए), स्क्रीन से सुझाए गए संकेत का चयन करें या अपना खुद का टाइप करें, और बातचीत शुरू करने के लिए भेजें बटन पर टैप करें।

यह ध्यान देने योग्य है, कि व्हाट्सएप मेटा एआई फीचर पर यूजर्स से फीडबैक लेता है, जिससे यूजर्स एआई-जनरेटेड प्रतिक्रियाओं को टैप करके रख सकते हैं, और 'अच्छी प्रतिक्रिया' या 'खराब प्रतिक्रिया' का चयन कर सकते हैं, साथ ही कारण टाइप करके सबमिट भी कर सकते हैं।

TWN In-Focus