Whatsapp लाया ग्रुप नोटिफिकेशन से बचने का ये शानदार तरीका, जानें डिटेल

Share Us

345
Whatsapp लाया ग्रुप नोटिफिकेशन से बचने का ये शानदार तरीका, जानें डिटेल
12 Nov 2022
min read

News Synopsis

दुनिया World की दिग्गज इंस्टेंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप Whatsapp अपने यूजर्स को नया यूजरफेस new userface देने के लिए फीचर्स और सर्विस features  service में लगातार सुधार करते हुए बदलाव करता नजर आ रहा है। अभी हाल ही में व्हाट्सएप पर ग्रुप मेंबर्स group members की संख्या बढ़ाने और ग्रुप को मैनेज करने के लिए कम्युनिटी फीचर community feature को रोलआउट किया गया है। अब व्हाट्सएप एक और नए फीचर automatic mute group notifications पर काम कर कहा है। इस फीचर की मदद से ग्रुप नोटिफिकेशन group notification की भरमार को कम किया जा सकेगा।

साथ ही व्हाट्सएप Do Not Disturb मोड को भी टेस्ट कर रहा है। व्हाट्सएप के फीचर्स को ट्रेक करने वाली वेबसाइट WABetaInfo ने व्हाट्सएप के इस फीचर की जानकारी दी है। WABetaInfo के मुताबिक व्हाट्सएप ने बीटा टेस्टिंग beta testing के लिए WhatsApp beta version 2.22.23.9 को जारी किया है। इस वर्जन में 256 मेंबर्स से ज्यादा संख्या वाले ग्रुप में नोटिफिकेशन को अपने आप बंद कर दिया जाएगा। यह फीचर व्हाट्सएप ग्रुप में 257वें मेंबर के आते ही ऑटोमेटिक एक्टिव हो जाएगा। वहीं जो यूजर्स इन बड़े ग्रुप के नोटिफिकेशन को बंद करना नहीं चाहते हैं, वे मैन्युअल रूप से इसे ऑन कर सकते है।

यूजर्स को चैट लिस्टिंग मेनू chat listing menu से ग्रुप चैट को थोड़ी देर तक टैप करके रखना होगा, इसके बाद यूजर्स को अनम्यूट नोटिफिकेशन का विकल्प मिल जाएगा। वहीं अगर कम्युनिटी फीचर की बात करें तो व्हाट्सएप ने कम्युनिटी फीचर को रोलआउट कर दिया है। इस फीचर के जरिए पोल किया जा सकेगा और वन टैप वीडियो कॉलिंग के अलावा वीडियो कॉलिंग video calling में किसी ग्रुप में एक साथ 32 लोग शामिल हो सकेंगे। जबकि डू नॉट डिस्टर्ब Do Not Disturb मोड की बात करें तो डू नॉट डिस्टर्ब मोड do not disturb mode की मदद से आप बिना किसी डिस्टर्बेंस के अपने काम पर फोकस कर सकते हैं।

वहीं डू नॉट डिस्टर्ब सेटिंग्स में मिस कॉल की जानकारी भी प्राप्त की जा सकेगी। यदि आपके व्हाट्सएप में डीएनडी मोड ऑन है तो कॉल आने पर Silenced by Do Not Disturb का लेबल दिखाई देगा। इसके बाद आप बाद में डू नॉट डिस्टर्ब सेटिंग्स में जाकर इस लेबल में छूटे हुए कॉल की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।