News In Brief Technology and Gadgets
News In Brief Technology and Gadgets

WhatsApp ने 2024 की फर्स्ट क्वार्टर में 22.3 मिलियन अकाउंट पर प्रतिबंध लगाया

Share Us

144
WhatsApp ने 2024 की फर्स्ट क्वार्टर में 22.3 मिलियन अकाउंट पर प्रतिबंध लगाया
04 May 2024
7 min read

News Synopsis

मैसेजिंग दिग्गज व्हाट्सएप WhatsApp ने 2024 की फर्स्ट क्वार्टर के दौरान भारत में अपने प्लेटफॉर्म से रिकॉर्ड 22.31 मिलियन खातों पर प्रतिबंध लगा दिया, जबकि मेटा Meta के स्वामित्व वाली कंपनी ने पिछले साल इसी अवधि में 12.23 मिलियन खातों को ब्लॉक किया था।

मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के देश में 500 मिलियन से अधिक एक्टिव यूजर्स हैं, जो दुनिया में सबसे ज्यादा है।

व्हाट्सएप के अनुसार प्रतिबंध सूचना प्रौद्योगिकी (मध्यवर्ती दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया आचार संहिता) नियम 2021 के नियम 4(1)(डी) और नियम 3ए(7) के अनुरूप लागू किए गए थे। प्लेटफार्म ने कहा कि इन खातों पर कार्रवाई की जाएगी भारत में इसके विभिन्न शिकायत तंत्रों के माध्यम से यूजर्स से प्राप्त शिकायतों के जवाब में लिया गया था।

कंपनी ने प्लेटफ़ॉर्म की रोकथाम और पता लगाने के तरीकों के माध्यम से भारत के कानूनों या व्हाट्सएप की सेवा की शर्तों का उल्लंघन करने वाले खातों को भी हटा दिया। मैसेजिंग ऐप की मासिक रिपोर्ट में प्रकाशित आंकड़ों के अनुसार व्हाट्सएप ने 2023 के जनवरी और नवंबर के बीच भारत में लगभग 70 मिलियन खातों पर प्रतिबंध लगा दिया।

व्हाट्सएप ने एक उद्योग पहल के हिस्से के रूप में भारत के चुनाव आयोग के साथ एक उच्च प्राथमिकता वाला चैनल भी स्थापित किया है, और स्वतंत्र और पारदर्शी चुनाव कराने में शीर्ष चुनावी निकाय की सहायता के लिए स्वैच्छिक आचार संहिता का पालन किया है।

कंपनी ने कहा "हम यूजर्स की प्रतिक्रिया पर पूरा ध्यान देते हैं, और गलत सूचनाओं को रोकने, साइबर सुरक्षा को बढ़ावा देने और चुनाव की अखंडता को बनाए रखने के लिए विशेषज्ञों के साथ जुड़ते हैं।"

इस साल मार्च में व्हाट्सएप ने 79 लाख अकाउंट्स के खिलाफ कार्रवाई की थी, 2023 में इसने जनवरी में 2.9 मिलियन खातों पर प्रतिबंध लगा दिया, इसके बाद फरवरी में 4.5 मिलियन, मार्च में 4.7 मिलियन, अप्रैल में 7.4 मिलियन, मई में 6.5 मिलियन, जून में 6.6 मिलियन, जुलाई में 7.2 मिलियन, अगस्त में 7.4 मिलियन, 7.1 मिलियन सितंबर में 7.5 मिलियन, अक्टूबर में 7.1 मिलियन, नवंबर में 7.1 मिलियन, दिसंबर में 6.9 मिलियन खातों पर प्रतिबंध लगाया। कुल मिलाकर कंपनी ने 2023 में लगभग 75 मिलियन खातों पर प्रतिबंध लगा दिया।

व्हाट्सएप ने कहा "साझा किया गया डेटा व्हाट्सएप द्वारा प्रतिबंधित किए गए भारतीय खातों की संख्या पर प्रकाश डालता है, उपरोक्त दुरुपयोग का पता लगाने के दृष्टिकोण का उपयोग करते हुए जिसमें यूजर्स से प्राप्त नकारात्मक प्रतिक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए की गई कार्रवाई भी शामिल है।"

इसमें कहा गया है, "'अकाउंट एक्शन्ड' उन रिपोर्टों को दर्शाता है, जहां हमने रिपोर्ट के आधार पर उपचारात्मक कार्रवाई की है। कार्रवाई करने का मतलब या तो किसी खाते पर प्रतिबंध लगाना है, या शिकायत के परिणामस्वरूप पहले से प्रतिबंधित खाते को बहाल करना है।"

TWN In-Focus