व्हाट्सएप ने भारत में 29 लाख खातों पर प्रतिबंध लगाया

Share Us

440
व्हाट्सएप ने भारत में 29 लाख खातों पर प्रतिबंध लगाया
02 Mar 2023
6 min read

News Synopsis

मेटा-स्वामित्व Meta-Ownership वाले व्हाट्सएप Whatsapp ने जनवरी के महीने में भारत India में 29 लाख से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगा दिया और यह आंकड़ा नए आईटी नियम 2021 के अनुसार पिछले साल दिसंबर में देश में अवरुद्ध किए गए 36.77 लाख खातों की तुलना में काफी कम है। जनवरी के बीच 1 और 31 जनवरी 2,918,000 व्हाट्सएप खातों Whatsapp Accounts पर प्रतिबंध लगा दिया गया था।

इनमें से 1,038,000 खातों को उपयोगकर्ताओं की ओर से किसी भी रिपोर्ट से पहले सक्रिय रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया था, कंपनी ने अपनी मासिक अनुसार रिपोर्ट में कहा।

सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग प्लेटफॉर्म Messaging Platform जिसके देश में लगभग 500 मिलियन उपयोगकर्ता हैं, जनवरी में 1,461 शिकायत रिपोर्ट मिलीं और कार्रवाई के रिकॉर्ड 195 थे।

कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा, इस रिपोर्ट में प्राप्त उपयोगकर्ता शिकायतों और व्हाट्सएप द्वारा की गई कार्रवाई के साथ-साथ हमारे प्लेटफॉर्म पर दुर्व्यवहार से निपटने के लिए व्हाट्सएप की अपनी निवारक कार्रवाइयों Preventive Actions का विवरण शामिल है।

इस बीच लाखों भारतीय सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं Indian Social Media Users को सशक्त बनाने के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर Minister of State for Electronics and IT Rajeev Chandrasekhar ने मंगलवार को शिकायत अपील समिति की शुरुआत की जो सामग्री और अन्य मुद्दों के बारे में उनकी चिंताओं पर गौर करेगी।

बिग टेक कंपनियों Big Tech Companies को वश में करने के लिए देश के डिजिटल कानूनों Digital Laws को मजबूत करने के लिए नवगठित पैनल Newly Constituted Panel और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Social Media Platform के फैसलों के खिलाफ उपयोगकर्ताओं द्वारा अपील पर गौर करेगा।

आईटी मंत्रालय ने पिछले महीने संशोधित आईटी नियम IT Rules 2021 के तहत आवश्यक तीन शिकायत अपील समितियों Grievance Appeal Committees की स्थापना के लिए अधिसूचित किया।

एक खुले, सुरक्षित, विश्वसनीय और जवाबदेह इंटरनेट Internet की दिशा में एक बड़े प्रयास में इलेक्ट्रॉनिक्स Electronics और आईटी मंत्रालय IT Ministry ने डिजिटल नागरिक Digital Citizen के अधिकारों की रक्षा के उद्देश्य से कुछ संशोधनों को अधिसूचित किया है।

TWN In-Focus