व्हाट्सएप ने बहुप्रतीक्षित फीचर 'साइलेंस अननोन कॉलर्स' की घोषणा की

Share Us

488
व्हाट्सएप ने बहुप्रतीक्षित फीचर 'साइलेंस अननोन कॉलर्स' की घोषणा की
20 Jun 2023
min read

News Synopsis

मेटा के संस्थापक और सीईओ मार्क जुकरबर्ग Mark Zuckerberg Founder and CEO of Meta ने व्हाट्सएप पर साइलेंस अननोन कॉलर्स Silence Unknown Callers नामक एक नई गोपनीयता सुविधा की घोषणा की है। व्हाट्सएप का दावा है, कि फीचर का उद्देश्य उपयोगकर्ताओं को उनकी इनकमिंग कॉल Incoming Calls पर अधिक नियंत्रण प्रदान करना है, जो स्पैम, स्कैम और अज्ञात कॉलर्स के खिलाफ बेहतर सुरक्षा प्रदान करता है। अनजान कॉलर्स को शांत करने के साथ व्हाट्सएप उपयोगकर्ता अपरिचित संपर्कों से अवांछित कॉल को स्वचालित रूप से स्क्रीन आउट कर सकते हैं।

यूजर के फोन पर अनजान नंबरों से आने वाली कॉल की घंटी नहीं बजेगी। हालाँकि वे अभी भी कॉल सूची में दिखाई देंगे, जिससे उपयोगकर्ता बाद में किसी महत्वपूर्ण संदेश के मामले में उनकी समीक्षा कर सकेंगे।

जुकरबर्ग ने अपनी घोषणा में कहा अब आप अधिक गोपनीयता और नियंत्रण के लिए व्हाट्सएप पर अज्ञात संपर्कों से आने वाली कॉल को स्वचालित रूप से मौन कर सकते हैं। नई सुविधा अवांछित और दखलंदाजी कॉल के आसपास बढ़ती चिंताओं को संबोधित करती है।

नया फीचर ऐसे समय में आया है, जब भारत में यूजर्स कई व्हाट्सएप स्कैम और स्पैम से त्रस्त थे। एक बार जब नई सुविधा सभी उपयोगकर्ताओं के लिए शुरू हो जाती है, तो धोखेबाजों द्वारा ठगे जाने की घटनाओं में कमी आने की उम्मीद है।

इसके अलावा व्हाट्सएप ने प्राइवेसी चेकअप Whatsapp Privacy Checkup भी पेश किया है, एक ऐसा फीचर जो यूजर्स को आवश्यक प्राइवेसी सेटिंग्स के माध्यम से गाइड करता है। गोपनीयता सेटिंग्स में 'स्टार्ट चेकअप' का चयन करके उपयोगकर्ता चरण-दर-चरण प्रक्रिया का उपयोग कर सकते हैं, जो उनके संदेशों, कॉलों और व्यक्तिगत जानकारी की सुरक्षा को मजबूत करता है। कंपनी का दावा है, कि यह दृष्टिकोण व्यक्तियों को उनकी आवश्यकताओं के अनुरूप उचित स्तर की सुरक्षा चुनने में मदद करता है।

अन्य गोपनीयता-केंद्रित सुविधाओं में डिसअपीयरिंग मैसेज Disappearing Message एक बार देखने वाले संदेशों के लिए स्क्रीनशॉट ब्लॉक करना और ऑनलाइन उपस्थिति को नियंत्रित करने की क्षमता शामिल है।