News In Brief Education
News In Brief Education

वर्ल्ड टीचर्स डे का क्या है इतिहास?, इसे पढ़ें और जानें

Share Us

475
वर्ल्ड टीचर्स डे का क्या है इतिहास?, इसे पढ़ें और जानें
06 Oct 2022
7 min read

News Synopsis

WorldTeacher'sDay : अगर विश्व शिक्षक दिवस Teacher'sDay की बात करें तो, यह हर साल 5 अक्टूबर को विश्वभर में एक साथ सेलिब्रेट किया जाता है। जबकि, भारत में शिक्षक दिवस 5 सितंबर September 5 को मनाया जाता है। इसका मुख्य मकसद शिक्षा के क्षेत्र Education में शिक्षकों के सहयोग के लिए उन्हें सम्मानित करना है। साथ ही शिक्षकों के प्रति सम्मान और स्नेह Respect and Affection प्रकट करना है। इस अवसर पर स्कूल और कॉलेज Schools and Colleges में शिक्षक और प्रोफेसर को सम्मानित किया जाता है। वर्ष 1994 में शिक्षक दिवस मनाने का ऐलान किया गया है।

गौर करने वाली बात ये है कि दुनियाभर में विश्व शिक्षक दिवस अलग-अलग तारीखों को सेलिब्रेट किया जाता है। इंडिया में 5 सितंबर को और चीन में 27 अगस्त को सेलिब्रेट किया जाता है। जानकारों की मानें तो 5 अक्टूबर 1966 को पेरिस में एक कांफ्रेंस का आयोजन किया गया था। इस कॉन्फ्रेंस में शिक्षकों के सम्मान में शिक्षक दिवस मनाने की सिफारिश भी की गई है। इस सिफारिश को यूनेस्को UNESCO  ने स्वीकार कर लिया था।

वर्ष 1994 में 5 अक्टूबर को विश्व शिक्षक दिवस मनाने का निर्णय कर लिया है। अंग्रेजी की एक कहावत है- No Body Is Perfect. हालांकि, गुरु के शरण और चरण में रहने से व्यक्ति जीवन में सफल जरुर होता है। गुरु के बिना ज्ञान नहीं मिलता है। इसके लिए शिक्षक दिवस का विशेष महत्व होता है। गुरु, शिष्य के जीवन में व्याप्त व्याप्त अंधकार को मिटाकर प्रकाश फैलाते हैं। इसमें गुरू यानी शिक्षक का अहम योगदान होता है।