चीनी निर्यात पर बैन को लेकर खाद्य सचिव ने ये कहा

Share Us

303
चीनी निर्यात पर बैन को लेकर खाद्य सचिव ने ये कहा
26 May 2022
7 min read

News Synopsis

चीनी निर्यात Sugar Export को लेकर केंद्र सरकार Central Government के फैसले पर खाद्य सचिव Food Secretary का बयान सामने आया है। खाद्य सचिव सुधांशु Sudhanshu Pandey पांडेय चीनी निर्यात को एक करोड़ टन तक सीमित रखने के निर्णय को सही ठहराया है। उन्होंने बुधवार इस संबंध में बयान देते हुए कहा कि सरकार ने ऑक्टूबर-नवंबर के त्योहारी सीजन Festival Season के दौरान चीनी की पर्याप्त उपलब्धता Adequate availability of sugar सुनिश्चित करने और कीमतें स्थिर रखने के लिए सही समय पर सही कदम उठाया है।

खाद्य सचिव ने कहा कि, हालांकि अन्य जिंसों की तुलना में चीनी की कीमतें अधिक स्थिर हैं, लेकिन चीनी निर्यात पर बैन का फैसला जिंस की वैश्विक कमी Global shortage के बीच खुदरा कीमतों में किसी भी असामान्य वृद्धि Abnormal growth, को रोकने के लिए लिया गया है। इससे पहले सरकार ने हाल ही में गेहूं की बढ़ती कीमतों पर लगाम लगाने के लिहाज से इसके निर्यात पर बैन लगाया था।

उन्होंने कहा कि भारत इस साल दुनिया के सबसे बड़े चीनी उत्पादक Large sugar producer के रूप में उभरा है। उत्पादन के मामले में भारत ने ब्राजील Brazil को भी पीछे छोड़ दिया है। बता दें कि भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा चीनी निर्यातक है।