facebook-pixel

एक निवेशक को स्टार्टअप में कौन सी बातें आकर्षित कर सकती हैं?

Share Us

6404
एक निवेशक को स्टार्टअप में कौन सी बातें आकर्षित कर सकती हैं?
31 Jul 2021
8 min read
TWN Special

Post Highlight

निवेशक (Investors) उसी कंपनी में निवेश करना चाहता है, जो अनुभवी हो,जिससे उसे उच्च लाभ की संभावना हो। क्या आपकी कंपनी ऐसा काम कर रही है, जो निवेशक आप की कंपनी में निवेश करें? आइए जानते हैं कि एक निवेशक को किसी कंपनी की क्या बातें आकर्षित करती है।

Podcast

Continue Reading..

निवेशक (Investors) उसी कंपनी में निवेश करना चाहता है, जो अनुभवी हो, जिससे उसे उच्च लाभ की संभावना हो। क्या आपकी कंपनी ऐसा काम कर रही है कि निवेशक आप की कंपनी में निवेश करें? आइए जानते हैं कि एक निवेशक को किसी कंपनी की क्या बातें आकर्षित करती हैं-

1.पारदर्शिता (Transparency)

निवेशक को अपने स्टार्टअप की सभी समस्या बताने की जरूरत नहीं है। कोई भी निवेशक एक ऐसी कंपनी में निवेश नहीं करना चाहता है,जो समस्याओं से जूझ रही हो।आप उन्हें अपनी कंपनी की कुछ समास्याओं के बारे में बता सकते हैं और उनसे सलाह भी ले सकते हैं।

2.स्थिरता (Sustainability)

निवेशक यह देखना चाहते हैं कि कंपनी ने अपने व्यवसाय पर कितनी गहराई से काम किया है। वो टिकाऊ व्यवसाय में निवेश करना ज्यादा पसंद करते हैं।

3.मजबूत नेतृत्व टीम 

जब किसी कंपनी को अतीत में सफलता मिली है, तो यह दर्शाता है की उसे भविष्य में भी सफलता मिलने की संभावना है। निवेशकों को अपने टीम की योग्यता बताएं। मुश्किलों में भी उन्होंने कैसे सफलता हासिल की है ये बताएं।निवेशक की रुचि बढ़ाने के लिए उन्हें अपनी टीम से मिलवाएं।

4.मार्केटिंग प्लान

चाहें आप अपना व्यवसाय शुरू कर रहे हों या आपको अगले स्तर पर पहुंचने के लिए फंडिंग की जरूरत हो,निवेशक एक ऐसे मार्केटिंग प्लान देखना चाहते हैं, जो दो बातों को स्पष्ट करें -

i. क्या आप अपने दर्शकों को जानते हैं?

ii. क्या आप जानते हैं कि दर्शकों तक कैसे पहुंचा जाए?

अपने निवेशक को इन बारे में बताएं कि आप अपने दर्शकों तक कैसे पहुंचते हैं।

5. उचित लागत

अपने स्टार्टअप के मूल्य को ओवर-प्रोजेक्ट करना संभावित निवेशकों को पीछे छोड़ देता है। सुनिश्चित करें कि आपकी स्टार्टअप लागत आपके आकार और वर्तमान ग्राहक आधार के लिए उचित हैं। यह प्रदर्शित करें कि आप फंडिंग का उचित उपयोग करने की योजना बना रहे हैं। उन खरीद पर अधिक खर्च न करें, जो आवश्यक नहीं हैं।

6.दीर्घकालिक दृष्टि (Long term Vision)

आपका स्टार्टअप किस दिशा में जा रहा है? निवेशक ऐसी कंपनी के साथ ही जुड़ना चाहते हैं, जो बाद में अच्छा प्रदर्शन करें। आप कैसे आगे बढ़ेंगे ? आप कैसे लोगों को रोजगार देंगे ? आप हर घर में अपने उत्पाद कैसे रख पाएंगे ? उन्हें सभी दृष्टिकोण को अच्छे से बताएं। आपकी कंपनी भविष्य में कैसी होगी और आप अपने लक्ष्य को कैसे प्राप्त करेंगे ?

 

स्टार्टअप निवेशकों को अपनी कंपनी की ओर आकर्षित करना एक आवश्यकता है। इसलिए, आपको यह दिखाने की आवश्यकता है कि आपके व्यवसाय के साथ साझेदारी करना एक स्मार्ट कदम है। अपने स्टार्टअप के सर्वोत्तम हिस्सों को हाइलाइट करें और अपनी चुनौतियों को खुलकर साझा करें। जब आप प्रदर्शित करेंगे कि आपके पास विकास की उच्च संभावना है तो निवेशक आपसे जुड़ना चाहेंगे।

TWN सीधे अपने ग्राहक से संपर्क में रहती है। कई परिस्थितियों में यह आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीको से ऑपरेट करती है। यहां सभी मार्केटिंग स्ट्रेटेजी कस्टमर डाटा के अनुसार बनाई जाती है। TWN के साथ आज ही जुड़िए और मार्केटिंग की सही गाइडेंस पाइए।