जानिये क्या हैं चैटजीपीटी के नए फीचर्स ?

Share Us

600
जानिये क्या हैं चैटजीपीटी के नए फीचर्स ?
28 Sep 2023
6 min read

News Synopsis

ओपनएआई का चैटजीपीटी एक महत्वपूर्ण दौर से गुजर रहा है, जो अब इंटरनेट से रियल टाइम डेटा तक पहुंचने की क्षमता प्राप्त कर रहा है , जो इसके शुरुआती लॉन्च के लगभग एक साल बाद एक उल्लेखनीय विकास है।
जबकि पिछला वर्शन  केवल सितंबर 2021 तक की जानकारी तक पहुंच सकता था, जबकि नया अपडेट चैटजीपीटी को वर्तमान और ताजा जानकारी प्राप्त करने की छमता देता है, जिससे यूजर को अधिक भरोसेमंद डेटा मिलता है।

इंटरनेट एक्सेस और अन्य फीचर्स : Internet Access and Enhanced Features:

ओपनएआई की उनके एक्स हैंडल पर आधिकारिक घोषणा एक प्रमुख मील का पत्थर है, जिससे चैटजीपीटी को उपयोगकर्ता प्रश्नों पर नवीनतम अपडेट के लिए इंटरनेट क्रॉल करने की सुविधा मिलती है।
सीईओ सैम ऑल्टमैन ने उत्तम क्षमताओं के साथ चैटजीपीटी के सुधार पर प्रकाश डालते हुए कहा 'हम वापस आ गए हैं'।
हाल के बदलाव ओपनएआई की इस दावे को सिद्ध करते है कि चैटजीपीटी अब टेक्स्ट-आधारित इंटरैक्शन से परे अपनी क्षमताओं को विस्तारित करते हुए 'देख', 'सुन' और 'बात' कर सकता है।

चैटजीपीटी के नए फीचर्स  के लाभ : Benefits of the New Feature

उपयोगकर्ता अब सूचना की प्रासंगिकता और सटीकता सुनिश्चित करते हुए लेटेस्ट कंटेंट को खोज सकते हैं।
प्लस और एंटरप्राइज यूजर इस सुविधा के शुरुआती लाभार्थी होंगे, निकट भविष्य में इस सुविधा का  लाभ सभी उपयोगकर्ताओं तक पहुंचने की योजना है।

इंटरनेट एक्सेस सुविधा में सक्षम करना : Enabling the Internet Access Feature

इस सुविधा को सक्रिय करने के लिए, उपयोगकर्ताओं को ChatGPT-4 ड्रॉपडाउन मेनू में 'बिंग के साथ ब्राउज़ करें' का चयन करना होगा। इसके बाद, कोई प्रश्न पूछते समय, चैटजीपीटी इंटरफ़ेस 'ब्राउज़िंग' को इंगित करने वाली एक छोटी विंडो प्रदर्शित करेगा, जो दर्शाता है कि बॉट सक्रिय रूप से जानकारी के लिए इंटरनेट पर खोज कर रहा है।

बहुआयामी क्षमताएँ : Multifaceted Capabilities of ChatGPT

इससे पहले सप्ताह में, ओपन एआई ने खुलासा किया था कि चैटजीपीटी 'देख' सकता है, जिससे वह टेक्स्ट इनपुट के साथ इमेजेज का विश्लेषण कर सकता है। उपयोगकर्ता अब एंड्रॉइड और आईओएस पर चैटजीपीटी ऐप के माध्यम से चैटजीपीटी को वॉयस इनपुट प्रदान कर सकते हैं, जिससे इंटरेक्शन क्षमताओं का विस्तार हो सकता है।

स्वाभाविक लगने वाली भाषा प्रतिक्रियाएँ : Natural-Sounding Language Responses

एक अतिरिक्त अपडेट में चैटजीपीटी अधिक रेलस्टिक-ध्वनि वाली भाषा का उपयोग करके प्रतिक्रिया देना शामिल है, जो अधिक मानवीय-जैसी बातचीत में योगदान देता है। जबकि वर्तमान सुविधाएँ मुख्य रूप से अंग्रेजी में हैं, OpenAI ने अतिरिक्त भाषाओं का समर्थन करने के लिए कार्यक्षमता बढ़ाने की योजना बनाई है।

मेटा एआई और उद्योग रुझान : Meta AI

मेटा ने एआई में भी प्रगति की है, लामा 2 भाषा मॉडल पर प्रशिक्षित अपना पहला चैटबॉट मेटा एआई पेश किया है। मेटा ने एआई चैटबॉट्स को व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और मैसेंजर जैसे लोकप्रिय प्लेटफार्मों में एकीकृत करने की योजना बनाई है , जिसमें अद्वितीय बैकस्टोरी और इंडिविजुअल  रिएक्शंस के साथ मशहूर हस्तियों पर आधारित चैटबॉट शामिल होंगे।

Read this news in English. Click Here

TWN Special