पश्चिम बंगाल सरकार कोलकाता में आवागमन को आसान बनाने के लिए 100 नई वातानुकूलित बसें शुरू करेगी

Share Us

346
पश्चिम बंगाल सरकार कोलकाता में आवागमन को आसान बनाने के लिए 100 नई वातानुकूलित बसें शुरू करेगी
02 May 2023
7 min read

News Synopsis

यात्रियों को एक बड़ी राहत देते हुए पश्चिम बंगाल राज्य विभाग कोलकाता West Bengal State Department Kolkata की सड़कों पर 100 वातानुकूलित बसें जोड़ेगा।

बढ़ते पारा के बीच यात्रियों को राहत देते हुए इस गर्मी में प्रदेश की राजधानी में बसों का संचालन शुरू हो जाएगा। उच्च मांग वाले मार्गों सियालदह, हावड़ा स्टेशन, उल्टाडांगा, सेक्टर पांच, रूबी, जादवपुर और धर्मतला में बसों को जोड़ा गया है।

पश्चिम बंगाल के परिवहन मंत्री स्नेहाशीष चक्रवर्ती West Bengal Transport Minister Snehasish Chakraborty ने अपने नवीनतम प्रेसर में विकास की पुष्टि की। चक्रवर्ती ने कहा 100 और एसी बसें इस महीने के आखिरी सप्ताह और मई के बीच उन मार्गों पर सड़कों पर उतारी जाएंगी, जिनकी गर्मियों के दौरान कार्यालय समय के दौरान अधिक मांग होती है। यह दैनिक यात्रियों को सुविधा प्रदान करने के लिए है।

रिपोर्टों से पता चलता है, कि राज्य परिवहन विभाग ने अप्रैल के अंतिम सप्ताह तक चरणबद्ध तरीके से सड़क पर एसी बसें चलाने की योजना तैयार की है।

बस डिपो में अभी भी करीब 60 फीसदी एसी बसें हैं। यह देखा जाना बाकी है, कि क्या परिवहन विभाग 100 नई एसी बसें Transport Department 100 New AC Buses चलाने की अपनी कोशिश में सफल होगा क्योंकि कई एसी बसें विभिन्न डिपो में रखरखाव के अधीन हैं।

इस बीच कोलकाता के लोगों को शहर की नई मेट्रो से भी फायदा होगा।

हाल ही में कोलकाता मेट्रो ने इतिहास रचा था, जब उसने हुगली नदी Hooghly River के नीचे एक सुरंग के माध्यम से रेक संचालित किया था। इस ट्रायल रन ने भारत की पहली बार अंडर-रिवर ट्रेन यात्रा Under-River Train Tour को चिह्नित किया।

नए खंड के संचालन के साथ सतह से 33 मीटर नीचे स्थित हावड़ा मैदान देश का सबसे गहरा मेट्रो स्टेशन बन जाएगा।

कोलकाता मेट्रो Kolkata Metro का ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर सियालदह और सेक्टर V स्टेशनों East-West Corridor Sealdah and Sector V stations के बीच आंशिक रूप से चालू है। अब हावड़ा मैदान और सेक्टर V Howrah Maidan and Sector V को जोड़ने वाला पूरा हिस्सा जनता के लिए खोल दिया जाएगा।

मार्ग पर भूमिगत खंड में निर्माण के दौरान दुर्घटनाओं के कारण परियोजना को कई देरी का सामना करना पड़ा। निर्माण में पहली बाधा तब आई जब एक टनल बोरिंग मशीन एक जलभृत से टकराई जिससे गंभीर भू-धंसाव हुआ जिससे बोबाजार में इमारतें ढह गईं। और निर्माण को पूरा करने के लिए परिचालन कठिनाइयों को दूर किया गया।

हुगली नदी के नीचे ट्रेन चलाकर कोलकाता अब उन शहरों में शामिल हो गया है, जिनमें पेरिस, लंदन, न्यूयॉर्क, शंघाई और काहिरा शामिल हैं।