News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

डब्ल्यूईएफ ने भारतीय कंपनियों के सीईओ का बनाया गठबंधन

Share Us

824
डब्ल्यूईएफ ने भारतीय कंपनियों के सीईओ का बनाया गठबंधन
23 May 2022
8 min read

News Synopsis

विश्व आर्थिक मंच World Economic Forum ने सोमवार को जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों Climate Change Challenges से निपटने के लिये भारत की प्रमुख कंपनियों के मुख्य कार्यपालक अधिकारियों CEOs का एक गठबंधन बनाये जाने की घोषणा की है। आपको बता दें कि यह गठबंधन कार्बन उत्सर्जन में तेजी से कमी लाने की दिशा में काम करेगा। इस बारे में डब्ल्यूईएफ ने कहा कि यह सरकार, कंपनियों और अन्य संबंधित पक्षों को एक मंच पर लाएगा। इससे भारत के महत्वाकांक्षी 2070 तक शुद्ध रूप से शून्य कार्बन उत्सर्जन zero carbon emissions के लक्ष्य को हासिल करने में बड़ी मदद मिलेगी।

वहीं दूसरी ओर अलायंस ऑफ सीईओ क्लाइमेट एक्शन लीडर्स इंडिया के सह-अध्यक्ष Alliance of CEO Climate Action Leaders India और रिन्यू पावर के चेयरमैन और मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुमंत सिन्हा Chief Executive Officer Sumant Sinha ने इस बारे में कहा कि ''एक प्रमुख वैश्विक अर्थव्यवस्था के रूप में जलवायु परिवर्तन के प्रभाव को कम करने में भारत की भूमिका महत्वपूर्ण है। भारतीय कंपनियों को वैश्विक तापमान में वृद्धि से निपटने के लिये देश के प्रयासों के साथ-साथ वैश्विक कदमों में अपनी तरफ से हरसंभव प्रयास करने चाहिए। गौरतलब है कि यह गठबंधन शुद्ध रूप से शून्य उत्सर्जन वाली आर्थिक वृद्धि समेत जलवायु परिवर्तन से निपटने से जुड़े लक्ष्यों को हासिल करने में योजना बनाने और उसके क्रियान्वयन में सीईओ को समर्थन देने में उच्च स्तरीय मंच के रूप में काम करेगा।

यह गठबंधन कीर्ने और ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन Kearney and Observer Research Foundation के बीच सहयोग बना है। इसमें भारत की प्रमुख कंपनियों के सीईओ शामिल हैं। यह गठबंधन मंच के जलवायु कार्य मंच का हिस्सा है और 'सीईओ क्लाइमेट लीडर्स' CEO Climate Leaders तथा 'फर्स्ट मूवर्स कोएलिशन' First Movers Coalition जैसी वैश्विक परियोजनाओं से मिली सीख के आधार पर इसका गठन किया गया है।