E-Commerce वेबसाइट को सफल बनाने के तरीके

Share Us

2050
E-Commerce वेबसाइट को सफल बनाने के तरीके
17 Jan 2022
8 min read

Blog Post

ई-कामर्स उद्योग E-commerce Industry पिछले एक दशक में लगातार बढ़ रही है। पिछले दो वर्षों में COVID-19 के प्रभावों के चलते ई-कामर्स ने गजब का विकास किया है। इसने न केवल विशेषज्ञों को आश्चर्यचकित किया, बल्कि विश्व स्तर पर लाखों व्यवसायों को ई-कामर्स पर आने पर प्रेरित भी किया है।

ई-कामर्स उद्योग E-commerce Industry पिछले एक दशक में लगातार बढ़ रहा है। पिछले दो वर्षों में COVID-19 के प्रभावों के चलते ई-कामर्स ने गजब का विकास  किया है। इसने न केवल विशेषज्ञों को आश्चर्यचकित किया, बल्कि विश्व स्तर पर लाखों व्यवसायों को ई-कामर्स पर आने के लिए प्रेरित भी किया है। साल 2022 में ज्यादातर व्यवसाय Business/ Startup ई-कामर्स से जुड़ना चाहते होंगे। आज हम आपको बताएंगे कि, किस तरह आप एक सफल ई-कामर्स वेबसाइट Website बना सकते हैं।

शुरुआत से ही जरूरी बातों पर ध्यान दें

कई कंपनियां Companies शुरूआत में ही कुछ दिखाने और बेचने Sales के लिए एक वेबसाइट का उपयोग करके गलती कर बैठती हैं। सच्चाई यह है कि आपकी वेबसाइट Website आपके ब्रांड Brand को दर्शाती है। यह आपका ऑनलाइन बिक्री Online Sales Representative प्रतिनिधि और आपका बिक्री Sales माध्यम है। इसलिए जब आप इसे बनाने की शुरूआत कर रहे हों, तो सुनिश्चित करें कि आप इसे शुरू से ही सही बनाएं। सफल ई-कामर्स वेबसाइट E-commerce Website बनाने के लिए सबसे पहले अपनी होस्टिंग कंपनी पर विचार करें। आप देखें की यह बजट Budget में हो और समय आने पर आपको हमेशा सहयता करे। इसके अलावा आप यह भी देखें की यह एसईओ रैंकिंग SEO Ranking को बढ़ावा दे और आपके पास समर्पित सर्वर मौज़ूद हो। SEO होस्टिंग सेवाएँ सस्ती होती है और लोगों के बेहतर अनुभव के लिए आपकी साइट के लिए सही होस्टिंग Hosting प्रदान करती हैं। यह आपको अपने सभी डोमेन Domain को एक साथ नियंत्रण करने में मदद करता है।  यह आपको प्रभावी ढंग से वर्डप्रेस Wordpress का उपयोग करने की भी अनुमति देगा, जो एक बड़ा मंच है, जहां चाहे आप अपने नए व्यवसाय New Business के लिए एक नई, सफल ई-कामर्स वेबसाइट बना रहे हों, या अपने मौजूदा बिजनेस के लिए अपनी साइट में सुधार कर रहे हों।

ग्राहक के उपयोग पर ध्यान दें

ग्राहक उपयोग का उद्देश्य हर स्तर पर उन्हें बेहतरीन और प्रसन्न करने वाली सुविधा देना होना चाहिए। इसके लिए यह सुनिश्चित करें कि ग्राहक को ब्रांड Brand के अनुसार संचार मिले। प्रत्येक बार जब ग्राहक उपयोग करें तो उन्हें शानदार अनुभव मिले। यदि आपने अभी तक UX  Design डिज़ाइन पर काम नहीं किया है, तो इसे जल्द शुरू करें। अगर आपको इसके लिए मार्गदर्शन और सलाह की आवश्यकता है, तो एक विश्वसनीय सीएक्सएम प्लेटफॉर्म CXM platform में निवेश करने पर विचार करें। यह आपको अपनी वेबसाइट को बेहतर बनाने में काफी मदद करेगा। इससे ग्राहक आपकी वेबसाइट पर आकर अच्छा महसुस करेंगे। आपको इससे ग्राहक प्रतिक्रिया के बारे में पता चलता है। जिसकी मदद से आप सही फेरबदल कर सकते हैं। यह आपको थकाऊ काम से राहत भी दिला सकता है। इसके अलावा यह Key Customers प्रमुख ग्राहकों के अनुभवों की मेट्रिक्स Matrix भी दर्शाता है।

इस जानकारी से आप अपनी साइट, अपने पेज लेआउट Page Layout और अपने फ़नल Funnel को अपने ग्राहक की इच्छा के अनुसार बना पाएंगे। यह देखने के लिए कि आपके ग्राहक क्या देखते हैं, इसकी जानकारी आप को मिलती रहेगी और आप समय से काम कर पाएंगे।

वेबसाइट पेज को सही रखें 

सभी लैंडिंग पेज Landing Pages यानी की वेबसाइट पेजों पर जाकर कुछ समय बिताएं। आपके होम पेज Home Page और उत्पाद पेजों Product Pages को देखें गौर करें की क्या बदलाव संभव है। आप क्या कमी-वेशी दूर  कर सकते हैं।

ईमेज Image को उच्च-गुणवत्ता, Story-statement/ Content सभी वेब के हिसाब से रखें। ताकि वह आपके पेज को धीमा न करें।

आपकी सीटीए CTA call to action प्रक्रिया तेज होनी चाहिए।

अपने सीटीए सहित पूरी वेबसाइट पर ब्रांडिंग Branding भी करते रहें। 

सामग्री में सही कीवर्ड Good Keyword होने चाहिए। आपके ग्राहक के लिए उन्हें प्रभावी ढंग से पढ़ने के लिए सही, सरल भाषा होना चाहिए। जो आपके ग्राहक को सूचित और शिक्षित भी करें। पॉप-अप आपकी वेबसाइट के लिए आवश्यक और महत्वपूर्ण हैं। सुनिश्चित करें कि उन्हें आसानी से बंद किया जा सके, वेबसाइट पर बहुत ज्यादा बाधा न डालें और अपनी वेबसाइट को धीमा ना रखें।

उत्पाद पेज लगातार इस्तमाल होते हैं। उनमें आपके द्वारा बेचे जा रहे उत्पादों की उच्च-गुणवत्ता वाली इमेज के साथ-साथ मजबूत, सूचनात्मक विवरण शामिल करें। उत्पाद पेजों के लिए समीक्षाएं Review भी बहुत अच्छा होता है क्योंकि यह न केवल कन्वर्जन Conversion Rate दर बढ़ाने में मदद करता है, बल्कि एसईओ SEO को भी बढ़ावा देता है। इस बात पर भी ध्यान दें कि उत्पाद पेज पर शिपिंग शुल्क Shipping Charge, व्यवस्थापक शुल्क admin fees, और भुगतान विकल्प payment options मौजूद  हों। अपने ग्राहकों के लिए सरल चेकआउट पेज Checkout Page प्रक्रिया पर भी अच्छी तरह काम करते रहें।