News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

बिहार में लागू होगा वाटर टैक्स शुल्क 

Share Us

329
बिहार में लागू होगा वाटर टैक्स शुल्क 
11 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

महंगाई Inflation से जूझ रहे बिहार वासियों Bihar residents की आर्थिक सेहत Economic Health को ब‍िगाड़ने वाली बड़ी खबर सामने आई है। बिहार की नीतीश सरकार Nitish government of Bihar पानी पर टैक्‍स Tax on Water लगाने की तैयारी में है और अगले तीन महीनों में बिहार के सभी नगर निकायों में वाटर टैक्‍स लगा दिया जाएगा। वाटर टैक्‍स water tax की वसूली पेयजल उपयोग शुल्‍क नीत‍ि 2021 drinking water usage duty policy 2021 के तहत की जाएगी। सभी नगर निकायों में 5 श्रेणियों में टैक्‍स की वसूली की जाएगी। 

सरकार ने अपने स्‍तर पर इसकी तैयारियां शुरू कर दी हैं। आपको बता दें कि बिहार में फिलहाल पानी का इस्‍तेमाल मुफ्त है, लेकिन अब सरकारी पेयजल का कनेक्‍शन लेने वालों को इसके लिए भुगतान करना होगा। आपको बता दें कि बिहार में भले ही अभी तक बिना कोई टैक्स चुकाए पानी का इस्तेमाल किया जा रहा है, लेकिन अब जल्‍द ही हालात बदलने वाले हैं। अब जल्द ही पानी के उपयोग पर टैक्स लगना शुरू होगा। 

पानी पर टैक्स पटना नगर निकाय Patna Municipal Corporation के साथ ही बिहार के सभी निकायों से वसूलने की तैयारी है। इसके लिए नगर विकास विभाग ने बिहार के सभी नगर निकायों को संकल्प पत्र भेज दिया है, जिसके तहत अब नगर विकास विभाग पेयजल उपयोग शुल्क नीति 2021 के तहत जल्द ही वाटर टैक्स की वसूली शुरू करेगा। आपको बता दें कि बिहार के सभी नगर निकायों में लगभग 1 करोड़ लोगों ने वाटर कनेक्शन ले रखा है। अब इन सभी से टैक्‍स वसूला जाएगा।