WhatsApp यूजर्स के लिए चेतावनी जारी,  जानें सावधान रहने का क्या है मामला?

Share Us

417
WhatsApp यूजर्स के लिए चेतावनी जारी,  जानें सावधान रहने का क्या है मामला?
29 Sep 2022
min read

News Synopsis

दुनियां World में इस वक्त मैसेजिंग Messaging के लिए अधिकतर लोग व्हाट्सएप WhatsApp का इस्तेमाल करते हैं। वहीं व्हाट्सएप से जुड़ी एक बुरी खबर सामने आ रही है। भारत सरकार ने व्हाट्सएप पर वीडियो कॉल Video Call के जरिए होने वाले हैकर्स अटैक Hackers Attack की चेतावनी जारी कर दी है। यह चेतावनी आईटी मंत्रालय के इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम (CERT-In) की ओर से व्हाट्सएप यूजर्स के लिए जारी की गई है। CERT-In के अनुसार व्हाट्सएप के एंड्रॉयड और आईओएस Android & iOS के v2.22.16.12 वर्जन में कुछ खामी पाई गई है, जिसका फायदा उठाकर हैकर्स आपको नुकसार पहुंचा सकते हैं। गौर करने वाली बात ये है कि CERT-In ने इससे पहले गूगल क्रोम में मिले बग्स को लेकर यूजर्स को चेतावनी जारी की थी।

CERT-In की एडवाइजरी के मुताबिक, व्हाट्सएप के एंड्रॉयड और आईओएस वर्जन v2.22.16.12,आईओएस वर्जन v2.22.15.9, आईओएस बिजनेस वर्जन v2.22.16.12 और एंड्रॉयड बिजनेस वर्जन v2.22.16.12 के पहले के वर्जन पर कई खामियां मिली हैं। इन खामियों का फायदा उठाकर हैकर्स आपके व्हाट्सएप को हैक कर सकते हैं। इन खामियों के कारण हैकर्स व्हाट्सएप वीडियो कॉल के जरिए आपके स्मार्टफोन में रिमोट कोड स्टेबलिस्ट Remote Code Stabilist कर सकते हैं। व्हाट्सएप यूजर्स को इससे बचने के लिए सबसे पहले अपने एप को अपडेट कर लेना चाहिए। जबकि, व्हाट्सएप से पहले CERT-In ने गूगल क्रोम के यूजर्स को चेतावनी जारी की थी।

इसमें कहा गया था कि गूगल क्रोम Google Chrome में कुछ खामी पाई गई है, जिससे हैकर्स इसका फायदा उठाकर कंप्यूटर को आसानी हैक कर सकते हैं। CERT-In ने कहा था कि हैकर्स आपके सिस्टम पर क्राफ्टेड रिक्वेस्ट Crafted Request भेजकर इससे अटैकर्स आर्बिटर्री कोड Attackers Arbitrary Code एग्जीक्यूट कर सकते हैं।