News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

वॉलमार्ट ने 1.4 अरब डॉलर में ई-कॉमर्स दिग्गज फ्लिपकार्ट में टाइगर ग्लोबल की हिस्सेदारी खरीदी: रिपोर्ट

Share Us

518
वॉलमार्ट ने 1.4 अरब डॉलर में ई-कॉमर्स दिग्गज फ्लिपकार्ट में टाइगर ग्लोबल की हिस्सेदारी खरीदी: रिपोर्ट
31 Jul 2023
min read

News Synopsis

वॉलमार्ट ने कथित तौर पर ई-कॉमर्स दिग्गज फ्लिपकार्ट में हेज फंड टाइगर ग्लोबल का निवेश Hedge Fund Tiger Global Invests in Flipkart हासिल कर लिया है। वॉल स्ट्रीट जर्नल (डब्लूएसजे) की रिपोर्ट के अनुसार हेज फंड द्वारा अपने निवेशकों को लिखे गए एक पत्र का हवाला देते हुए अमेरिकी रिटेलर ने सौदे के लिए 1.4 बिलियन डॉलर का भुगतान किया है।

वॉलमार्ट के प्रवक्ता ने रॉयटर्स को ईमेल के जवाब में लेनदेन की पुष्टि की है, लेकिन सौदे के वित्तीय विवरण का खुलासा नहीं किया है।

रिपोर्ट के अनुसार लेनदेन में ई-कॉमर्स कंपनी का मूल्य $35 बिलियन था, जो 2021 में सॉफ्टबैंक Softbank, वॉलमार्ट Walmart और अन्य निवेशकों को हिस्सेदारी बेचने के समय $38 बिलियन से कम है।

यह बिक्री टाइगर ग्लोबल को भारतीय स्टार्टअप Indian Startup for Sale to Tiger Global में अपने दीर्घकालिक निवेश से आसानी से बाहर निकलने का अवसर देती है। निवेशकों के पत्र के अनुसार कंपनी ने शुरुआत में 2009 में $42 मिलियन के मूल्यांकन पर फ्लिपकार्ट के सीरीज़ बी राउंड में $8.6 मिलियन लगाए थे, फिर 2010 और 2015 के बीच $1.2 बिलियन जोड़े। निवेश उनके उद्यम प्राइवेट इन्वेस्टमेंट पार्टनर्स फंड Venture Private Investment Partners Fund पांच से नौ, हेज फंड और उनके लंबे समय तक चलने वाले वाहन के माध्यम से किया गया था।

इस साल की शुरुआत में बताया कि निजी इक्विटी फर्म एक्सेल और टाइगर ग्लोबल, फ्लिपकार्ट के दो शुरुआती समर्थक कंपनी में अपनी शेष हिस्सेदारी वॉलमार्ट को बेचने के लिए चर्चा कर रहे थे।

टाइगर ग्लोबल Tiger Global के पास कंपनी का लगभग 4% हिस्सा है।

वॉलमार्ट ने 2018 में लगभग 16 बिलियन डॉलर में फ्लिपकार्ट में 77% की बहुमत हिस्सेदारी खरीदी और बाद में उसी वर्ष कहा कि वह चार वर्षों में कंपनी को सार्वजनिक कर सकती है।

अपने निवेशक सम्मेलन में वॉलमार्ट के सीएफओ जॉन डेविड रेनी Walmart CFO John David Rainey ने कहा कि फ्लिपकार्ट मार्केटप्लेस संभावित रूप से 100 बिलियन डॉलर का उद्यम बन सकता है। उनके अनुसार फ्लिपकार्ट का मजबूत प्रदर्शन फोनपे भुगतान व्यवसाय Phonepe Payment Business के साथ मिलकर पांच वर्षों के भीतर विदेशी बाजारों में वॉलमार्ट की सकल व्यापारिक मात्रा को दोगुना कर 200 बिलियन डॉलर तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण कारक हैं।

वॉलमार्ट इंक Walmart Inc के शेयर पिछली बार शुक्रवार को 0.47% बढ़कर 159.91 डॉलर प्रति शेयर पर बंद हुए थे।