News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

नए वेज कोड से घटेगी 'इन हैंड सैलरी' लेकिन बढ़ेंगे रिटायरमेंट के फायदे 

Share Us

499
नए वेज कोड से घटेगी 'इन हैंड सैलरी' लेकिन बढ़ेंगे रिटायरमेंट के फायदे 
20 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

केंद्र सरकार Central Government अगले महीने से नया वेज कोड New Wage Code लागू करने की तैयारी में है। अगर एक जुलाई से वेज कोड बदलता है, तो निजी क्षेत्र के कर्मचारी Private Sector Employees इससे सीधे तौर पर प्रभावित होंगे। प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले लोगों को इस बदलाव से फायदा और घाटा दोनों एक साथ होने वाला है। ऐसे कर्मचारियों के लिए फायदे की बात ये है कि नया वेज कोड रिटायरमेंट Retirement के फायदों को बढ़ा देगा। लेकिन प्राइवेट सेक्टर के कर्मचारियों की इन-हैंड सैलरी In-Hand Salary कम हो जाएगी।

अगर मीडिया में चल रही खबरों की माने तो नए वेज कोड के तहत प्राइवेट सेक्टर के कर्मचारियों private sector employees की बेसिक सैलरी, उनकी टोटल सैलरी की कम से कम 50 फीसदी हो जाएगी। इस बदलाव से उनका PF कंट्रीब्यूशन PF Contribution बढ़ जाएगा। रिटायरमेंट के लिहाज से एक्सपर्ट इस बदलाव को अच्छा मान रहे हैं। इसके साथ ही कर्मचारियों की ग्रेच्युटी Employees' Gratuity भी बढ़ जाएगी। इसके साथ रिटायर होने के बाद कर्मचारियों को अधिक फायदा होगा।

आपको बता दें कि अगर किसी की बेसिक सैलरी 25,000 रुपये है, तो PF में उसका कंट्रीब्यूशन 3,000 रुपये होगा। इसी तरह अगर आपकी लास्ट सैलरी 50,000 रुपये है और आपने 5 साल किसी कंपनी में काम किया है तो आपकी ग्रेच्युटी 1.25 लाख रुपए बनेगी। इस नई व्यवस्था में ग्रेच्युटी की गणना 'डीम्ड' बेसिक सैलरी Deemed' Basic Salary के आधार पर होगी, जो कि टोटल सैलरी के 50 फीसदी से कम नहीं होनी चाहिए।