News In Brief Auto
News In Brief Auto

Volvo EX90 Electric SUV: नई इलेक्ट्रिक एसयूवी जल्द ला सकती है वोल्वो, मिलेगी 600 किमी रेंज

Share Us

492
Volvo EX90 Electric SUV: नई इलेक्ट्रिक एसयूवी जल्द ला सकती है वोल्वो, मिलेगी 600 किमी रेंज
11 Nov 2022
8 min read

News Synopsis

Volvo EX90 Electric SUV: लग्जरी कार Luxury Car बनाने वाली दिग्गज कंपनी वोल्वो Volvo ने अपनी लेटेस्ट ऑल-इलेक्ट्रिक एसयूवी Latest All-Electric SUV नई Volvo EX90 को पेश कर दिया है जो कि इसका फ्लैगशिप व्हीकल Flagship Vehicle भी माना जा रहा है। Volvo EX90 साल 2030 तक पूरी तरह से इलेक्ट्रिक होने के ब्रांड के लक्ष्य को प्रेरित करेगा, क्योंकि वे हर साल एक फुल इलेक्ट्रिक कार Full Electric Car पेश करने का वादा करते हैं। XC40 Recharge और C40 Recharge के बाद EX90 वॉल्वो का तीसरा इलेक्ट्रिक मॉडल है। लेकिन यह एक डेडिकेटेड EV SPA2 आर्किटेक्चर पर आधारित पहला इलेक्ट्रिक मॉडल है। अगर लुक की बात करें तो Volvo EX90 इलेक्ट्रिक एसयूवी को रेजर-शार्प किनारों Razor-Sharp Edges के साथ बहुत मॉडर्न और स्लीक लुक Modern and Sleek Look मिलता है।

कंपनी की ओर से दावा किया जा रहा है कि यह पहले की किसी भी वोल्वो कार की तुलना में ज्यादा सुरक्षा प्रदान करेगी। इस आकर्षक इलेक्ट्रिक एसयूवी Attractive Electric SUV में कार के हाई-परफॉर्मेंस कोर कंप्यूटर से जुड़े कैमरे, रडार और लिडार जैसे सेंसर द्वारा सक्षम सुरक्षा की एक अदृश्य ढाल है। इसके अलावा, इसे एनवीडिया ड्राइव वॉल्वो कार्स का इन-हाउस सॉफ्टवेयर चलाता है जो दुनिया का रियल-टाइम 360-डिग्री व्यू पेश करने का दावा करता है। वोल्वो EX90 पर 0.29Cd के ड्रैग गुणांक का दावा करती है। Volvo EX90 एक ट्विन-मोटर Twin-Motor, ऑल-व्हील ड्राइव पावरट्रेन All-Wheel Drive Powertrain के साथ दो लेवल के आउटपुट के साथ उपलब्ध होगा।

ट्विन मोटर मॉडल 408 bhp का पावर और 770 Nm का टार्क जेनरेट करता है। जबकि परफॉर्मेंस मॉडल 517 bhp का पावर और 910 Nm का टार्क जेनरेट करता है। दोनों मॉडलों के लिए टॉप स्पीड 180kph पर कंट्रोल की जाएगी। वहीं, वॉल्वो की फ्लैगशिप इलेक्ट्रिक एसयूवी 111kWh की बैटरी से पावर लेगी जो फुल चार्ज (WLTP साइकिल) पर 600 किलोमीटर चलने का दावा करती है। EX90 फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करता है और यह 30 मिनट से कम समय में 10 से 80 फीसदी तक चार्ज हो सकता है।