News In Brief Auto
News In Brief Auto

Volkswagen ने Mobileye के साथ साझेदारी की घोषणा की

Share Us

198
Volkswagen ने Mobileye के साथ साझेदारी की घोषणा की
22 Mar 2024
7 min read

News Synopsis

जर्मन ऑटो प्रमुख वोक्सवैगन ग्रुप Volkswagen Group इजरायली स्वायत्त ड्राइविंग कंपनी Mobileye के साथ अपनी साझेदारी को और मजबूत कर रहा है।

दोनों कंपनियाँ मिलकर श्रृंखला उत्पादन में नए स्वचालित ड्राइविंग फ़ंक्शन लाएँगी। Mobileye अपने Mobileye SuperVision और Mobileye ड्राइवर प्लेटफॉर्म के आधार पर आंशिक और अत्यधिक स्वचालित ड्राइविंग के लिए तकनीक प्रदान करेगा। भविष्य में वोक्सवैगन ग्रुप के ऑडी, बेंटले, लेम्बोर्गिनी और पोर्श ब्रांड इन प्रौद्योगिकियों का उपयोग पावरट्रेन प्रकारों में अपने मॉडल पोर्टफोलियो में नए प्रीमियम-उन्मुख ड्राइविंग कार्यों को तेजी से पेश करने के लिए करेंगे। इनमें राजमार्ग और शहरी ड्राइविंग के लिए उन्नत सहायता प्रणालियाँ शामिल हैं, जैसे कि अनुमत क्षेत्रों और स्थितियों में मल्टीलेन राजमार्गों पर स्वचालित ओवरटेकिंग साथ ही लाल बत्ती और स्टॉप संकेतों पर स्वचालित रुकना, और चौराहों और गोल चक्करों में समर्थन।

इसके अलावा Mobileye वोक्सवैगन वाणिज्यिक वाहनों को स्वचालित ड्राइविंग के लिए और अधिक प्रौद्योगिकी घटकों की आपूर्ति भी करेगा। लंबी अवधि में वोक्सवैगन ग्रुप का लक्ष्य अपने स्वयं के पूर्ण इन-हाउस सिस्टम पर भरोसा करना है: बॉश और क्वालकॉम के साथ-साथ चीन में होराइजन रोबोटिक्स के साथ साझेदारी को फोकस के साथ जारी रखा जाएगा। सभी ड्राइवर सहायता प्रणालियाँ वोक्सवैगन की कैरिएड कंपनी द्वारा विकसित सॉफ्टवेयर आर्किटेक्चर पर आधारित होनी हैं।

वोक्सवैगन ग्रुप और पोर्श के सीईओ ओलिवर ब्लूम Oliver Blume CEO Volkswagen Group and Porsche ने कहा “हमारा लक्ष्य दुनिया भर में अपने ग्राहकों को अत्याधुनिक तकनीक के साथ उत्कृष्ट उत्पाद पेश करना है। नए स्वचालित ड्राइविंग फ़ंक्शन सुविधा और सुरक्षा को काफी बढ़ावा देंगे। ये फ़ंक्शन जो हमारे ब्रांडों और उत्पादों के अनुरूप होंगे, प्रत्येक यात्रा को एक व्यक्तिगत अनुभव बना देंगे। Mobileye में हमारे पास इस ऑटोमोटिव भविष्य को एक साथ आकार देने के लिए एक अतिरिक्त प्रथम श्रेणी भागीदार है।

Volkswagen Group और Mobileye कुछ समय से उन्नत ड्राइवर सहायता प्रणालियों पर सहयोग कर रहे हैं। भविष्य में Mobileye वोक्सवैगन ग्रुप के भीतर उन्नत स्तर 2 क्षमताओं के साथ ड्राइविंग कार्यों के लिए तकनीक भी प्रदान करने के लिए तैयार है। जब ऐसे फ़ंक्शन उपलब्ध होंगे, और इसके परिचालन डिज़ाइन डोमेन के अधीन ड्राइवरों को स्टीयरिंग व्हील से अपना हाथ हटाने की अनुमति होगी, लेकिन उन्हें ट्रैफ़िक के प्रति चौकस रहना होगा और किसी भी समय हस्तक्षेप करने के लिए तैयार रहना होगा। इसके अलावा वोक्सवैगन Mobileye के साथ लेवल 3 फ़ंक्शंस पर काम कर रहा है। इस स्तर पर वाहन अस्थायी रूप से निर्दिष्ट क्षेत्रों में ड्राइविंग कार्य संभालने में सक्षम होगा, ड्राइवरों को सिस्टम की लगातार निगरानी करने की आवश्यकता नहीं है।

वोक्सवैगन और Mobileye संयुक्त रूप से इन प्रौद्योगिकियों को क्रॉस-ब्रांड सिस्टम में विकसित कर रहे हैं। इसके अलावा Mobileye नए E3 1.2 प्रीमियम-उन्मुख सॉफ़्टवेयर आर्किटेक्चर के लिए कुछ उत्पादन-तैयार फ़ंक्शन भी प्रदान करेगा। इस नए आर्किटेक्चर का प्रबंधन कैरीड द्वारा किया जाता है, और इसे धीरे-धीरे ऑडी, बेंटले, लेम्बोर्गिनी और पोर्श द्वारा समूह के भीतर लागू किया जाएगा। और ब्रांड सिस्टम की विशिष्ट तैनाती पर निर्णय लेते हैं, और उन्हें ब्रांड-विशिष्ट ड्राइविंग अनुभव के अनुरूप बनाते हैं।

इसके अलावा वोक्सवैगन वाणिज्यिक वाहन ब्रांड को स्तर 4 प्राप्त करने के लिए सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर के साथ Mobileye द्वारा आपूर्ति की जाने वाली है। वोक्सवैगन ग्रुप की सहायक कंपनी वोक्सवैगन एडीएमटी, वोक्सवैगन आईडी बज़ के आधार पर इन घटकों को पूरी तरह से इलेक्ट्रिक विकास प्लेटफार्मों में लागू करेगी। वोक्सवैगन एडीएमटी का लक्ष्य गतिशीलता और परिवहन सेवाओं के लिए स्व-ड्राइविंग आईडी बज़ वाहनों को श्रृंखलाबद्ध उत्पादन में लाना है।

Mobileye के अध्यक्ष और सीईओ प्रोफेसर अम्नोन शाशुआ Prof. Amnon Shashua President & CEO Mobileye ने कहा “ड्राइविंग के भविष्य को सुरक्षित, अधिक स्वचालित और अधिक फायदेमंद बनाने के लिए वोक्सवैगन ग्रुप के साथ मिलकर काम करने पर हमें गर्व है। इन कार्यक्रमों के माध्यम से हम देखते हैं, कि वोक्सवैगन ग्रुप वैश्विक स्तर पर उपभोक्ताओं के हाथों में एआई-संचालित उन्नत ड्राइवर सहायता तकनीक देने और स्वायत्त वाहनों के साथ नई सेवाएं विकसित करने में उद्योग का नेतृत्व कर रहा है।''

वोक्सवैगन ग्रुप के अनुसंधान और विकास प्रमुख और पॉर्श के कार्यकारी बोर्ड, अनुसंधान और विकास के सदस्य माइकल स्टीनर ने कहा “हम अपने ग्राहक फोकस को बढ़ाने के साथ-साथ ड्राइवर सहायता प्रणालियों के लिए अपनी विकास रणनीति को तेज कर रहे हैं। हम तेज, विश्वसनीय डिलीवरी पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।