News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Vodafone Idea ने FPO फंडिंग के बाद 5G सर्विसेज शुरू करेगा: CEO Akshaya Moondra

Share Us

176
Vodafone Idea ने FPO फंडिंग के बाद 5G सर्विसेज शुरू करेगा: CEO Akshaya Moondra
15 Apr 2024
6 min read

News Synopsis

टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर वोडाफोन आइडिया लिमिटेड Vodafone Idea Ltd अपने एफपीओ फंडिंग के बाद 5जी सेवाएं शुरू करेगी, इसके मुख्य कार्यकारी अधिकारी अक्षय मूंदड़ा ने कहा कि कंपनी के पास प्रतिस्पर्धी स्पेक्ट्रम पोर्टफोलियो है, और उसके पास 17 प्राथमिकता वाले सर्किलों में 5जी स्पेक्ट्रम है। टेलीकॉम कंपनी 5G-रेडी रेडियो आर्किटेक्चर से भी लैस है।

वोडाफोन आइडिया के सीईओ अक्षय मूंदड़ा Vodafone Idea CEO Akshaya Moondra ने कहा "पांच साल पहले सबसे बड़े राइट्स इश्यू लॉन्च करने के बाद अब हम सबसे बड़ा एफपीओ लॉन्च कर रहे हैं। हमारे पास 298 किलोमीटर फाइबर है।"

अक्षय मूंदड़ा ने कहा कि एफपीओ के मूल्य निर्धारण का निर्णय कंपनी का है, और सरकार एक शेयरधारक है, और मूल्य निर्धारण में उसका कोई दखल नहीं है। घाटे में चल रही कंपनी में सरकार की 32% हिस्सेदारी है।

अक्षय मूंदड़ा ने कहा वोडाफोन आइडिया का चीन एआरपीयू भारत के 2.08 डॉलर के मुकाबले 6.64 डॉलर है।

वोडाफोन आइडिया के सीईओ ने कहा कि पिछली 10 तिमाहियों में पूंजी निवेश बहुत कम रहा है। उन्होंने कहा टेलीकॉम कंपनी का ध्यान नकदी प्रवाह को प्रबंधित करने और निवेश करने पर है, न कि (नकारात्मक) नेटवर्थ पर।

कंपनी का इरादा अगले 2-2.5 वर्षों में अपने राजस्व आधार का 40% 5G से कवर करने का है। अक्षय मूंदड़ा ने कहा 5जी रोलआउट शुरू होने में 6-9 महीने लगेंगे।

बड़े प्रतियोगी भारती एयरटेल और रिलायंस जियो Bharti Airtel and Reliance Jio पहले ही देश के अधिकांश हिस्सों में अपनी 5जी सेवाएं शुरू कर चुके हैं।

कंपनी ने हाल ही में भारत में सबसे बड़े एफपीओ के माध्यम से इस महीने के अंत में 18,000 करोड़ तक जुटाने के अपने इरादे का खुलासा किया।

इससे पहले सबसे बड़ी एफपीओ 2020 में यस बैंक द्वारा 15,000 करोड़ की बिक्री थी।

वोडाफोन आइडिया का एफपीओ 10 प्रति शेयर के न्यूनतम मूल्य के साथ 18 अप्रैल से 22 अप्रैल तक बोलियों के लिए खुला रहेगा। भारत में दूरसंचार वाहकों के बीच ग्राहकों के मामले में तीसरे स्थान पर वोडाफोन आइडिया ने कहा कि निवेशक न्यूनतम 1,298 इक्विटी शेयरों के लिए बोली लगा सकते हैं।

मूल्य बैंड के ऊपरी छोर के आधार पर न्यूनतम आवेदन राशि, एफपीओ में शेयरों के एक लॉट के लिए 14,278 है। इसके बाद निवेशकों के पास 1,298 इक्विटी शेयरों के गुणकों में बोली लगाने की सुविधा है।

अनुवर्ती सार्वजनिक पेशकश एक ऐसा तंत्र है, जिसके माध्यम से एक सूचीबद्ध कंपनी अतिरिक्त धन जुटाने के लिए निवेशकों या मौजूदा शेयरधारकों, आमतौर पर प्रमोटरों को नए शेयर जारी करती है।

सफल एंकर निवेशकों को इक्विटी शेयरों के आवंटन का उद्देश्य निर्धारित करने के लिए वोडाफोन आइडिया की पूंजी जुटाने वाली समिति कल (16 अप्रैल) फिर से बैठक करेगी।

टेल्को के बोर्ड ने 27 फरवरी को इक्विटी के माध्यम से 20,000 करोड़ तक जुटाने की मंजूरी दी थी। कि कंपनी धन उगाहने वाली गतिविधि के हिस्से के रूप में FPO पर विचार कर सकती है।

एफपीओ के तहत जारी किए गए शेयरों को अमेरिकी प्रतिभूति अधिनियम 1933 के तहत पंजीकृत नहीं किया जाएगा और जब तक उक्त अधिनियम और अन्य राज्य प्रतिभूति कानूनों की पंजीकरण आवश्यकताओं से छूट न हो, तब तक अमेरिका के भीतर इसकी पेशकश या बिक्री नहीं की जा सकती है। वोडाफोन आइडिया के अनुसार "संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रतिभूतियों की किसी भी सार्वजनिक पेशकश पर विचार नहीं किया गया है।"

फंड जुटाने के अलावा वोडाफोन आइडिया बैंकों के साथ डेट फंडिंग के लिए भी बातचीत कर रही है, जिससे इक्विटी और डेट के संयोजन के रूप में कुल फंड इकट्ठा होकर 45,000 करोड़ हो जाएगा।