News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

वीज़ा ने 100 मिलियन डॉलर की जेनरेटिव एआई वेंचर्स पहल शुरू की

Share Us

210
वीज़ा ने 100 मिलियन डॉलर की जेनरेटिव एआई वेंचर्स पहल शुरू की
03 Oct 2023
8 min read

News Synopsis

भुगतान के क्षेत्र में वैश्विक अग्रणी वीज़ा Visa ने अगली पीढ़ी की कंपनियों में निवेश करने के लिए 100 मिलियन डॉलर की एक नई जेनरेटिव एआई उद्यम पहल New Generative AI Enterprise Initiative की घोषणा की, जो जेनेरेटिव एआई प्रौद्योगिकियों और अनुप्रयोगों को विकसित करने पर केंद्रित है, जो वाणिज्य और भुगतान के भविष्य को प्रभावित करेगी।

वीज़ा इस पहल को भुगतान में नवाचार लाने, भागीदारों और ग्राहकों के लिए मूल्य बनाने और वैश्विक वाणिज्य को सक्षम और सशक्त बनाने के लिए एआई का उपयोग करने में वीज़ा के नेतृत्व का विस्तार मानता है। जेनरेटिव एआई का एक उभरता हुआ उपसमुच्चय है, जो बड़े भाषा मॉडल पर बनाया गया है, ताकि कृत्रिम सामान्य बुद्धि विकसित की जा सके जो संकेत दिए जाने पर मौजूदा डेटा के बड़े सेट से पाठ, चित्र या अन्य सामग्री उत्पन्न करने में सक्षम हो। चीफ जैक फॉरेस्टेल मुख्य उत्पाद और रणनीति अधिकारी वीज़ा इंक Chief Jack Forrestel Chief Product and Strategy Officer Visa Inc ने कहा अब तक अधिकांश जेनेरिक एआई कार्यों और सामग्री निर्माण पर केंद्रित है, यह तकनीक जल्द ही न केवल हमारे रहने और काम करने के तरीके को नया आकार देगी, और बल्कि यह वाणिज्य को उन तरीकों से सार्थक रूप से बदल देगी जिन्हें हमें समझने की जरूरत है।"

इस पहल का नेतृत्व वीज़ा वेंचर्स द्वारा किया जाएगा, जो वीज़ा की वैश्विक कॉर्पोरेट निवेश शाखा है। वीज़ा वेंचर्स 2007 से भुगतान और वाणिज्य में नवाचार लाने वाली कंपनियों में निवेश और साझेदारी कर रहा है। हमारे समय की सबसे परिवर्तनकारी प्रौद्योगिकियों में से एक होने के लिए जेनरेटिव एआई की क्षमता के साथ हम कुछ सबसे अधिक में निवेश करने के लिए अपना ध्यान केंद्रित करने के लिए उत्साहित हैं। वीज़ा वेंचर्स वीज़ा इंक के प्रमुख डेविड रॉल्फ David Rolfe Head of Visa Ventures Visa Inc ने कहा ''जेनरेटिव एआई, वाणिज्य और भुगतान में नवीन और विघटनकारी उद्यम-समर्थित स्टार्टअप का निर्माण हो रहा है।''

वीज़ा के बारे में:

वीज़ा डिजिटल भुगतान में विश्व में अग्रणी है, जो 200 से अधिक देशों और क्षेत्रों में उपभोक्ताओं, व्यापारियों, वित्तीय संस्थानों और सरकारी संस्थाओं के बीच लेनदेन की सुविधा प्रदान करता है। हमारा मिशन दुनिया को सबसे नवीन, सुविधाजनक, विश्वसनीय और सुरक्षित भुगतान नेटवर्क के माध्यम से जोड़ना है, जिससे व्यक्तियों, व्यवसायों और अर्थव्यवस्थाओं को फलने-फूलने में सक्षम बनाया जा सके। कि ऐसी अर्थव्यवस्थाएं जो हर जगह सभी को शामिल करती हैं, हर जगह सभी का उत्थान करती हैं, और धन की आवाजाही के भविष्य के लिए पहुंच को मूलभूत आधार के रूप में देखती हैं।