News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

विनय कुमार सक्सेना बने  दिल्ली के उपराज्यपाल 

Share Us

451
विनय कुमार सक्सेना बने  दिल्ली के उपराज्यपाल 
26 May 2022
7 min read

News Synopsis

देश की राजधानी दिल्ली Country's capital Delhi को आधिकारिक तौर पर नया उपराज्यपाल new Lieutenant Governorमिल गया है। दिल्ली के नए उपराज्यपाल के रूप में विनय कुमार सक्सेना Vinay Kumar Saxena ने कल यानी गुरुवार को पद एवं गोपनीयता की शपथ ली। हाल ही में अनिल बैजल  Anil Baijal के स्थान पर केंद्र सरकार ने उनकी नियुक्ति की है। शपथ लेते ही उन्होंने कहा कि आप मुझे राज निवास से अधिक सड़कों पर देखेंगे । प्रदूषण दिल्ली में एक प्रमुख मुद्दा है। केंद्र , दिल्ली सरकार और स्थानीय नागरिकों के साथ मिलकर इस समस्या को हल करने का प्रयास करेंगे। इसके साथ ही असंगठित क्षेत्र unorganized sector में काम करने वालों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। 

आपको बता दें कि सक्सेना को दिल्ली उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश Acting Chief Justice of Delhi High Court विपिन सांघी Vipin Sanghi ने 11 बजे शुरु हुए समारोह में पद और गोपनीयता की शपथ दिलवाई। शपथ ग्रहण समारोह राजनिवास में आयोजित किया गया था कार्यक्रम के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल  Delhi Chief Minister Arvind Kejriwal उनके मंत्रिमंडल के सहयोगियों, उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों, केंद्रीय मंत्रियों, सांसदों और विधायकों को शपथ ग्रहण समारोह का निमंत्रण भेजा गया था। 

आपको बता दें कि श्री सक्सेना कानपुर विश्वविद्यालय  Kanpur University के छात्र रहे हैं और उनके पास पायलट का लाइसेंस भी हैं। उन्हें मार्च 2021 में भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने पर समारोहों के आयोजन के लिए बनाई गई राष्ट्रीय समिति का सदस्य नियुक्त किया गया था। उन्हें नवंबर 2020 में, 2021 के लिए पद्म पुरस्कार चयन पैनल Padma Award selection panel के सदस्य के रूप में नामित किया गया था।