News In Brief Auto
News In Brief Auto

Vikram Kirloskar: टोयोटा को भारत में ब्रांड बनाने में विक्रम किर्लोस्कर का था बड़ा रोल

Share Us

1569
Vikram Kirloskar: टोयोटा को भारत में ब्रांड बनाने में विक्रम किर्लोस्कर का था बड़ा रोल
30 Nov 2022
min read

News Synopsis

Vikram Kirloskar: दुनिया world की दिग्गज कार कंपनी टोयोटा Toyota किसी पहचान की मोहताज नहीं है। अगर भारत की बात करें तो यहां इसको ब्रांड बनाने में विक्रम किर्लोस्कर Vikram Kirloskar का बहुत बड़ा योगदान रहा। दुख की बात ये है कि टोयोटा किर्लोस्कर के वाइस चेयरमैन विक्रम किर्लोस्कर Vice Chairman  का मंगलवार को निधन हो गया। लेकिन ऑटो जगत auto world हमेशा उनके योगदान के लिए आभारी रहेगा। उन्होंने ही भारत में एसयूवी SUV के ट्रेंड को आगे बढ़ाया और एसयूवी और एमपीवी सेगमेंट SUV and MPV Segment in India के कई बेहतरीन वाहनों को भारत में पेश किया। साल 2000 से पहले भारत में छोटी और सेडान कारों Small and Sedan Cars को ही ज्यादा पसंद किया जाता था।

उस दौरान में टाटा की ओर से सूमो, सफारी और सिएरा जैसी एमपीवी और एसयूवी ही भारतीय बाजार में मौजूद थीं। उस समय ऐसे वाहनों को शौकीन या धनी परिवारों के लोग ही खरीदना पसंद करते थे। इसका सबसे बड़ा कारण था कि इन वाहनों की मेंटिनेंस और रनिंग कॉस्ट Maintenance and Running Cost काफी ज्यादा थी। लेकिन विक्रम किर्लोस्कर उस दौर में ही एसूयवी और एमपीवी की अहमियत को पहचान गए थे। एसयूवी और एमपीवी सेगमेंट की अहमियत को पहचान कर ही विक्रम ने साल 1999 में देश में टोयोटा के साथ मिलकर पहली एमपीवी कम एसयूवी क्वालिस को पेश किया था। बॉक्सी डिजाइन Boxy Design वाली क्वालिस को शुरूआत में तो लोगों ने ज्यादा पसंद नहीं किया लेकिन जिसने भी क्वालिस Toyota Qualis को एक बार चलाया, उसे एमपीवी काफी ज्यादा पसंद आई।

ज्यादा एवरेज, कम मेंटिनेंस जैसी खूबियों ने ही क्वालिस को हर वर्ग का पसंदीदा वाहन बना दिया। निजी इस्तेमाल के साथ ही क्वालिस को कर्मशियल और सरकारी वाहन के तौर पर भी काफी उपयोग किया गया। इसी कारण एक समय में डिजाइन के कारण कम पसंद की गई क्वालिस बाद में सबसे ज्यादा बिकने वाली गाडि़यों की लिस्ट में शामिल हो गई। विक्रम किर्लोस्कर की मेहनत और रणनीति के कारण ही क्वालिस अपने दौर की सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली गाड़ी थी।