News In Brief World News
News In Brief World News

रहने के लिए विश्व का सबसे अच्छा शहर बना Vienna

Share Us

311
रहने के लिए विश्व का सबसे अच्छा शहर बना Vienna
24 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

आपकी भी इच्छा होती होगी कि आप किसी ऐसे शहर में रहे, जो दुनिया में रहने लायक सबसे अच्छे शहरों की सूची में अव्वल हो। जहां न गंदगी हो और न ही प्रदूषण, बस चारों तरफ प्रकृति हो और आप वहां सुकून और शांति से रह सके। अगर आपकी ख्वाहिश भी कुछ ऐसी ही है, तो आपको बता दें कि दुनिया में रहने के लिए सबसे बेहतरीन शहर Best cities to live in the world ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना Vienna Capital of Austria है। इस शहर के मुख्य आकर्षण में स्थायित्व और इन्फ्रास्ट्रक्चर Sustainability & Infrastructure शामिल हैं। वहीं अच्छी स्वास्थ्य सुविधाओं के साथ ही शहर संस्कृति और मनोरंजन Culture & Recreation के लिहाज से खासा संपन्न है।

वहीं दूसरी ओर भारतीय शहर Indian Citie इस सूची में 100 शीर्ष शहरों में भी जगह नहीं बना पाये हैं। जिस दिल्ली Delhi में आप रह रहे हैं, वो इस सूची में 112 वें पायदान पर है। मुंबई Mumbai की हालत इससे भी ज्यादा खराब है। यह शहर इस सूची में 177 वें पायदान पर है। 

आपको बता दें कि बिलिटी इंडेक्स Global Liveability Index ने यह जानने के लिए दुनिया के 173 से ज्यादा शहरों का सर्वे किया। बीते साल न्यूजीलैंड New Zealand का सबसे ज्यादा आबादी वाला शहर ऑकलैंड Auckland इस लिस्ट में टॉप रहा था। हालांकि इस साल यह शहर टॉप 10 लिस्ट से भी बाहर होकर 34वें पायदान पर पहुंच गया, जिसकी मुख्य वजह कोविड से जुड़ी बंदिशें रहीं।

गौरतलब है कि इस इंडेक्स में स्थायित्व, स्वास्थ्य, संस्कृति एवं पर्यावरण, शिक्षा और इन्फ्रास्ट्रक्चर आदि कैटेगरीज पर सर्वे और शहरों को रेटिंग दी जाती है। अगर इस सूची में शीर्ष 10 रहने के लायक शहर को देखें तो इसमें ओसाका Osaka जापान Japan मेलबर्न Melbourne एम्सटर्डम Amsterdam जिनेवा Geneva कनाडा Canada कोपेनहेगन Copenhagen स्विट्जरलैंड Switzerland कैलगरी Calgary जैसे शहर शामिल हैं।