News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

इस दिन होगा उपराष्ट्रपति पद का चुनाव

Share Us

639
इस दिन होगा उपराष्ट्रपति पद का चुनाव
29 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

चुनाव आयोग Election Commission ने उपराष्ट्रपति चुनाव Vice Presidential Election के लिए तारीखों का एलान कर दिया है। बताया गया है कि चुनाव के लिए अधिसूचना Notification for Election पांच जुलाई को जारी होगी। उम्मीदवार इसके लिए 19 जुलाई तक नामांकन दाखिल कर सकते हैं। चुनाव के लिए आयोग ने छह अगस्त की तारीख तय की है। आपको बता दें कि देश के मौजूदा उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू Vice President Venkaiah Naidu का कार्यकाल 11 अगस्त को समाप्त हो रहा है। ऐसे में हर किसी की नजर राष्ट्रपति चुनाव President Election के साथ-साथ उपराष्ट्रपति चुनाव पर भी टिक गई है। 

अगर उपराष्ट्रपति का चुनाव निर्विरोध रूप से नहीं हुआ तो मतदान होगा और उसी दिन वोटों की गिनती की जाएगी। चुनाव आयोग की तरफ से बताया गया कि एम वेंकैया नायडू के उत्तराधिकारी के चुनाव के लिए अधिसूचना पांच जुलाई को जारी होगी और 19 जुलाई तक नामांकन पत्र दाखिल किए जा सकेंगे। निर्वाचन आयोग के अनुसार नामांकन पत्रों Nomination Papers की जांच 20 जुलाई को होगी और 22 जुलाई तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे। मतों की गिनती भी छह अगस्त को ही होगी। 

जानकारी के लिए बता दें कि उपराष्ट्रपति पद के लिए चुनाव में लोकसभा और राज्यसभा Lok Sabha and Rajya Sabha के सदस्य भाग लेते हैं। इस चुनाव में मनोनीत सदस्य भी शामिल होते हैं। उपराष्ट्रपति का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार Chief Election Commissioner Rajiv Kumar और चुनाव आयुक्त अनूप चंद्र पांडे Election Commissioner Anoop Chandra Pandey की बैठक में उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए कार्यक्रम को अंतिम रूप दिया गया।