News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

वाइब्रेंट गुजरात समिट: रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए निवेश को बढ़ावा देगा

Share Us

416
वाइब्रेंट गुजरात समिट: रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए निवेश को बढ़ावा देगा
01 Jan 2024
7 min read

News Synopsis

वाइब्रेंट गुजरात समिट: अधिकारियों ने कहा कि प्रगति के लिए गुजरात की प्रतिबद्धता न केवल इसकी संपन्न अर्थव्यवस्था में बल्कि रोजगार के आंकड़ों में भी स्पष्ट है, राज्य में श्रम बल भागीदारी दर 44.3 प्रतिशत है, और सभी आयु समूहों के लिए श्रमिक जनसंख्या अनुपात 43.3 प्रतिशत है।

अवसर पैदा करने और एक संपन्न कार्यबल को बढ़ावा देने के लिए गुजरात सरकार का जोर इसकी संख्या और विशेषज्ञ विश्लेषण से स्पष्ट है। मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल Chief Minister Bhupendra Patel ने कहा कि अन्य राज्य अपनी बेरोजगारी संख्या को कम करने के लिए इस मॉडल को अपना सकें।

सरकारी आंकड़ों के अनुसार गुजरात की बेरोजगारी दर 2.2 प्रतिशत राष्ट्रीय औसत 4.2 प्रतिशत से काफी कम है, जिसका श्रेय सरकार द्वारा बनाए गए अनुकूल निवेश माहौल को जाता है, जिससे रोजगार सृजन में वृद्धि होती है।

सरकार ने कहा कि 10 से 12 जनवरी तक आयोजित होने वाले वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट से पहले राज्य सरकार के साथ निवेशकों द्वारा अब तक हस्ताक्षरित 2,700 से अधिक समझौते किये गये, और लगभग 10.91 लाख रोजगार के अवसर पैदा करने की क्षमता है।

वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट Vibrant Gujarat Global Summit ने राज्य को उद्योग 4.0 के लिए आवश्यक कौशल के साथ भविष्य के लिए कार्यबल बनाने और कौशल विकास के लिए वैश्विक नेटवर्क विकसित करने के मुद्दों पर पता लगाने और विचार-विमर्श करने का अवसर दिया है।

राज्य श्रम, कौशल विकास और रोजगार विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव अंजू शर्मा ने कहा कि आगामी वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट के हिस्से के रूप में राज्य सरकार 11 जनवरी को केंद्र के विकासशील भारत@2047 के लिए कौशल और उसके भविष्य पर ध्यान केंद्रित करते हुए एक सेमिनार आयोजित करेगी। और 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने का लक्ष्य।

एक अन्य सेमिनार में कौशल विकास के लिए विश्व स्तर पर परस्पर जुड़े नेटवर्क स्थापित करने की रणनीतियों पर विचार-विमर्श किया जाएगा, जिसमें 21वीं सदी के कार्यबल के लिए मानव पूंजी को अनुकूलित करने के लिए अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों, नवीन शिक्षाशास्त्र और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के संश्लेषण पर जोर दिया जाएगा।

सूरत में एक हीरा विनिर्माण इकाई के कर्मचारी सौरभ गोस्वामी ने रोजगार के अवसरों में वृद्धि के लिए वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन को श्रेय दिया।

उन्होंने कहा "जब से वाइब्रेंट गुजरात शुरू हुआ है, हीरा उद्योग में वृद्धि हुई है, हमें अच्छा वेतन मिल रहा है, और काम भी बढ़ गया है। रोजगार पर राज्य के फोकस ने अपने नागरिकों के जीवन पर काफी प्रभाव डाला है, स्थिरता और विकास प्रदान किया है।"

सरकारी आंकड़ों के अनुसार राज्य रोजगार कार्यालयों के माध्यम से वर्ष 2021 के दौरान कुल पंजीकरण में प्लेसमेंट का प्रतिशत प्रभावशाली 84.5 प्रतिशत है, जो 2004 में केवल 33 प्रतिशत से एक बड़ी छलांग है।

मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi के नेतृत्व में गुजरात देश का विकास इंजन बन गया है।

उन्होंने कहा "गुजरात सरकार का अवसर पैदा करने और एक संपन्न कार्यबल को बढ़ावा देने पर जोर उसकी संख्या और विशेषज्ञ विश्लेषण से स्पष्ट है। कि अन्य राज्य अपनी बेरोजगारी संख्या को कम करने के लिए इस मॉडल को अपना सकते हैं।"