News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

VGGS 2024: MSME कॉन्क्लेव गुजरात के आर्थिक विकास को बढ़ावा देगा

Share Us

295
VGGS 2024: MSME कॉन्क्लेव गुजरात के आर्थिक विकास को बढ़ावा देगा
04 Jan 2024
5 min read

News Synopsis

सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम कॉन्क्लेव के लिए मंच तैयार है, जो 12 जनवरी को वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2024 के हिस्से के रूप में महात्मा मंदिर कन्वेंशन हॉल Mahatma Mandir Convention Hall में आयोजित होने वाला एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम है।

गुजरात सरकार के अनुसार कॉन्क्लेव में भारत सरकार और गुजरात सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ-साथ गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल Gujarat Chief Minister Bhupendra Patel की सम्मानजनक उपस्थिति होगी।

उद्योग आयुक्तालय द्वारा आयोजित एमएसएमई कॉन्क्लेव तीन सत्रों में होगा।

मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल की अध्यक्षता में उद्घाटन सत्र भारत और गुजरात में एमएसएमई पारिस्थितिकी तंत्र पर चर्चा करेगा। फोकस "डेवलप इंडिया@2047" एजेंडे में एमएसएमई की भूमिका पर केंद्रित होगा।

उद्योग मंत्री बलवंत सिंह राजपूत, उद्योग राज्य मंत्री हर्ष सांघवी और एमएसएमई राज्य मंत्री जगदीश विश्वकर्मा सहित गणमान्य व्यक्ति विकासात्मक कथा को आकार देने में एमएसएमई की भूमिका पर अपने दृष्टिकोण साझा करेंगे।

उद्घाटन सत्र के बाद दो-पैनल चर्चाएँ सामने आएंगी।

पहला थीम "टेक्नोलॉजी अपनाने के माध्यम से विकास को आगे बढ़ाना", एमएसएमई क्षेत्र की बेहतरी के लिए नवाचार और डिजिटलीकरण के क्षेत्रों का पता लगाएगा।

उद्यमों का औपचारिकीकरण, इक्विटी वित्तपोषण, डिजिटल सक्षमता, फिनटेक, क्रेडिट पहुंच, हरित प्रौद्योगिकी, गुणवत्ता प्रमाणन, परिपत्र अर्थव्यवस्था और कौशल/पुनः कौशल जैसे क्षेत्र केंद्र स्तर पर होंगे।

दूसरे पैनल की चर्चा जिसका शीर्षक 'समावेशी विकास के लिए महिला उद्यमियों को सशक्त बनाना' है, महिला उद्यमिता पर अंतर्दृष्टि साझा करने के लिए विभिन्न क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करने वाली प्रतिष्ठित हस्तियों के लिए एक मंच के रूप में काम करेगी।

इस प्रवचन में महिला उद्यमियों के सामने आने वाली बाधाओं को संबोधित करना, चुनौतियों और अवसरों को स्पष्ट करना और एमएसएमई क्षेत्र में हाशिए पर रहने वाले समुदायों के व्यक्तियों के व्यक्तिगत अनुभवों को साझा करना शामिल होगा।

एमएसएमई कॉन्क्लेव राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर के प्रतिष्ठित वक्ताओं, थिंक टैंक, बहुपक्षीय एजेंसियों, सरकारी निकायों और शिक्षाविदों के साथ विचारों का मिश्रण होगा, जो बहुमूल्य अंतर्दृष्टि साझा करेंगे।

फोकस इस बात पर होगा कि गुजरात सहयोग और नवाचार के माध्यम से अवसरों का उपयोग कैसे कर सकता है।

एमएसएमई क्षेत्र के भीतर विशेष रूप से महिलाओं, विकलांग व्यक्तियों, एससी/एसटी समुदायों के बीच अप्रयुक्त क्षमता को भुनाने की राज्य की क्षमता चर्चा के केंद्र में होगी।

गुजरात सरकार के उद्योग आयुक्त संदीप सागले ने कहा कि एमएसएमई ने पिछले पांच दशकों में भारतीय अर्थव्यवस्था में एक गतिशील भूमिका निभाई है।

देश की जीडीपी में 30 प्रतिशत का योगदान देने वाला यह क्षेत्र उद्यमशीलता को बढ़ावा देने और रोजगार के पर्याप्त अवसर पैदा करने में सहायक रहा है।

संदीप सागले ने एमएसएमई क्षेत्र में महिलाओं और हाशिए पर रहने वाले समुदायों के बीच उद्यमशीलता को बढ़ावा देकर समावेशी विकास की क्षमता पर प्रकाश डाला।

कॉन्क्लेव का उद्देश्य गुजरात के आर्थिक विकास को आगे बढ़ाने के लिए सहयोग और नवाचार की सुविधा प्रदान करना है।

संदीप सागले ने कहा "एमएसएमई क्षेत्र में महिलाओं, विकलांग व्यक्तियों, एससी/एसटी आदि के बीच उद्यमशीलता को बढ़ावा देकर, गुजरात अप्रयुक्त प्रतिभा के विशाल पूल का उपयोग कर सकता है, और समावेशी विकास की दिशा में काम कर सकता है।"

संदीप सागले ने हितधारकों, उद्योग विशेषज्ञों और नीति निर्माताओं को हार्दिक निमंत्रण दिया और उनसे गुजरात में एमएसएमई के प्रक्षेप पथ को आकार देने के उद्देश्य से इस परिवर्तनकारी सत्र में भाग लेने और योगदान देने का आग्रह किया।

2047 तक विकसित राष्ट्र बनने की दिशा में भारत की यात्रा में एमएसएमई क्षेत्र की अभिन्न भूमिका आर्थिक प्रगति को आगे बढ़ाने में एमएसएमई कॉन्क्लेव जैसे प्लेटफार्मों के महत्वपूर्ण महत्व को रेखांकित करती है।