वेदांता के अजय गोयल बायजूस के सीएफओ बने

Share Us

434
वेदांता के अजय गोयल बायजूस के सीएफओ बने
04 Apr 2023
5 min read

News Synopsis

वेदांता रिसोर्सेज Vedanta Resources के पूर्व ग्रुप डिप्टी सीएफओ अजय गोयल Former Group Deputy CFO Ajay Goyal एडटेक प्रमुख बायजू के मुख्य वित्तीय अधिकारी के रूप में शामिल हुए हैं।

गोयल जिन्होंने डियाजियो Diageo और जीई GE जैसी फर्मों में वरिष्ठ पदों पर काम किया है, ऐसे समय में बायजू में शामिल हो रहे हैं, जब कंपनी अपने 1.2 बिलियन डॉलर के टर्म लोन बी या टीएलबी के लिए फिर से शर्तों के बीच में है, यहां तक कि वित्त वर्ष 2022 के वित्तीय दाखिल किए जाने बाकी हैं।

वेदांता में दो साल से अधिक समय बिताने के बाद गोयल ने पिछले महीने वेदांता से इस्तीफा दे दिया और कंपनी ने स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग Stock Exchange Filing में कहा कि गोयल का इस्तीफा 9 अप्रैल से प्रभावी होगा।

बायजू के एक प्रवक्ता ने ईटी को विकास की पुष्टि की। बायजू ने एक बयान में कहा कि गोयल संस्थापकों - बायजू रवींद्रन Byju Ravindran और दिव्या गोकुलनाथ Divya Gokulnath और रणनीति विकास Strategy Development, पूंजी नियोजन Capital Planning और वित्तीय विश्लेषण Financial Analysis पर वरिष्ठ नेतृत्व के साथ मिलकर काम करेंगे।

बाईजूस जिसका मूल्य 22 बिलियन डॉलर है, कमाई की रिपोर्टिंग में देरी के लिए जांच के दायरे में रहा है, इसके पाठ्यक्रमों की गलत वर्तनी और इसके राजस्व को पहचानने के तरीके जैसी समग्र व्यावसायिक प्रथाएं Holistic Business Practices।

इसके निवेशकों में से एक दुनिया के सबसे बड़े एसेट मैनेजर ब्लैकरॉक Largest Asset Manager Blackrock ने एडटेक फर्म में होल्डिंग्स के मूल्य को लगभग 50% घटाकर 11 बिलियन डॉलर से थोड़ा अधिक कर दिया है, जो कंपनी और समग्र तकनीकी उद्योग Overall Tech Industry में तनाव का संकेत देता है।

अपने व्यापक अनुभव और विविध कौशल सेट के साथ अजय मुख्य वित्तीय अधिकारी की भूमिका निभाने के लिए आदर्श उम्मीदवार हैं। क्योंकि हम इस रोमांचक नए चरण में सतत विकास के पाठ्यक्रम को आगे बढ़ा रहे हैं। उनकी रणनीतिक सोच और वित्तीय कौशल इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। रवींद्रन ने एक बयान में कहा हमारे हितधारकों के लिए और भी अधिक मूल्य बनाने में हमारी मदद करना।

यह सब कंपनी के अपने ऋण चुकौती के संघर्ष के बीच आता है। कि बायजू अपने $1.2 बिलियन टीएलबी को उच्च दर पर पुनर्वित्त करने की मांग कर रहा था, जो वित्त वर्ष 21 और वित्त वर्ष 22 के परिणामों को प्रकाशित करने में देरी से जुड़ा एक विकास था, जिसने ऋणदाताओं को ऋण वापस लेने के लिए प्रेरित किया।

गोयल की नियुक्ति महत्वपूर्ण है, क्योंकि एडटेक फर्म परिवर्तनीय नोटों के माध्यम से एक और धन उगाहने वाले दौर की योजना बना रही है, और मौजूदा निवेशकों के साथ-साथ सॉवरेन फंड Sovereign Fund और पेंशन फंड Pension Funds को बढ़ाने के लिए चर्चा की है।

आम तौर पर परिवर्तनीय नोट्स के माध्यम से धन जुटाए जाने पर किसी कंपनी को कोई मूल्यांकन नहीं दिया जाता है। राउंड में भाग लेने वाले निवेशकों को वैल्यूएशन में छूट मिलेगी जब कंपनी अपने नए इक्विटी फंडिंग राउंड को बढ़ा देगी या अगर कोई लिक्विडिटी इवेंट है, जैसे कि इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग Initial Public Offering।