News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Vedanta ने अगले 4 वर्षों में 20 अरब डॉलर निवेश करने की योजना बनाई

Share Us

162
Vedanta ने अगले 4 वर्षों में 20 अरब डॉलर निवेश करने की योजना बनाई
02 May 2024
7 min read

News Synopsis

वेदांता Vedanta अगले चार वर्षों में भारत में अपने सभी कारोबार में 20 अरब डॉलर का निवेश करने पर विचार कर रही है, अध्यक्ष अनिल अग्रवाल ने 1 मई को कंपनी के 'नंद घर' के मौके पर कहा जो खनन समूह की परोपकारी शाखा के तहत एक सामाजिक पहल है। यह निवेश तब आया है, जब कंपनी विकास को बढ़ावा देने के लिए कमोडिटी की कीमतों में बढ़ोतरी पर भरोसा कर रही है।

अनिल अग्रवाल Anil Agarwal ने कहा "भारत में विकास जबरदस्त है, यह दोहरे अंकों में विकास है, और बड़ी खपत गतिविधि है। और लोग भारत में निवेश करने में रुचि रखते हैं, और चुनाव के बाद हम उद्यमिता को मान्यता देंगे, जो बहुत महत्वपूर्ण है।" 

अनिल अग्रवाल ने कहा कि निवेश को ग्लास और सेमीकंडक्टर बिज़नेस में केंद्रित किया जाएगा, अन्य व्यवसायों के साथ-साथ इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र में निवेश को तेज किया जाएगा। जब अनिल अग्रवाल से सेमीकंडक्टर प्रोजेक्ट पर कंपनी की योजनाओं के बारे में अपडेट के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कहा "हमें गुजरात में जमीन मिल गई है, लेकिन हमें सबसे अच्छा साझेदार ढूंढने की जरूरत है।"

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री प्रौद्योगिकी भागीदार की अनुपस्थिति में वेदांता की योजनाओं को गंभीर नहीं मान रहे हैं। अनिल अग्रवाल ने कहा कि कंपनी ग्लास और सेमीकंडक्टर उद्यम के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है।

कंपनी ने 1 मई को बॉलीवुड अभिनेता मनोज बाजपेयी को अपनी नंद घर पहल में शामिल करने के लिए एक कार्यक्रम आयोजित किया। नंद घर वेदांता और महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के बीच एक सहयोगी परियोजना है, जिसमें महिलाओं और बच्चों के विकास के लिए पूरे भारत में आधुनिक आंगनबाड़ियों को नंद घर के रूप में विकसित करने के लिए समझौता किया गया हैं।

अनिल अग्रवाल ने कहा "हमारा लक्ष्य अगले दो वर्षों में लगभग 25,000 नंद घर बनाने का है।" कंपनी ने आज तक ऐसी 6,000 यूनिट्स का निर्माण किया है,'' कंपनी ने कहा।

वेदांता लिमिटेड के बारे में:

वेदांता लिमिटेड ("वेदांता"), वेदांता रिसोर्सेज लिमिटेड की सहायक कंपनी है, जो भारत, दक्षिण अफ्रीका, नामीबिया, लाइबेरिया, संयुक्त अरब अमीरात, कोरिया, ताइवान और जापान में फैली दुनिया की अग्रणी प्राकृतिक संसाधन कंपनियों में से एक है, जो तेल और गैस, जिंक, सीसा, चांदी, तांबा, लौह अयस्क, स्टील, निकल, एल्युमीनियम, पावर और ग्लास सब्सट्रेट और इलेक्ट्रॉनिक्स और डिस्प्ले ग्लास निर्माण में प्रवेश में महत्वपूर्ण परिचालन करती है। वेदांता दो दशकों से राष्ट्र निर्माण में महत्वपूर्ण योगदान दे रहा है। स्वास्थ्य, सुरक्षा और पर्यावरण पर विशेष ध्यान देने के साथ शासन और सतत विकास वेदांता की रणनीति के मूल में हैं। वेदांता ने प्राकृतिक संसाधन क्षेत्र में ईएसजी लीडर बनने के लिए एक व्यापक रूपरेखा तैयार की है, वह 2050 या उससे पहले कार्बन उत्सर्जन को शून्य तक कम करने के लिए प्रतिबद्ध है, और इस संक्रमण को तेज करने के लिए अगले 10 वर्षों में 5 बिलियन डॉलर खर्च करने का लक्ष्य है। वापस लौटाना वेदांता के डीएनए में है, जो स्थानीय समुदायों के जीवन को बेहतर बनाने पर केंद्रित है। अनिल अग्रवाल फाउंडेशन वेदांता की सामाजिक पहल की प्रमुख संस्था ने विभिन्न सामाजिक प्रभाव कार्यक्रमों पर अगले पांच वर्षों में 5000 करोड़ देने का वादा किया है, और इसकी प्रमुख परियोजना नंद घर पूरे भारत में मॉडल आंगनवाड़ी स्थापित कर रही है। वेदांता लिमिटेड एसएंडपी ग्लोबल कॉरपोरेट सस्टेनेबिलिटी असेसमेंट 2023 में तीसरे स्थान पर है, और इसे डॉव जोन्स सस्टेनेबिलिटी वर्ल्ड इंडेक्स में सूचीबद्ध किया गया है। कंपनी को ग्रेट प्लेस टू वर्क 2023 के रूप में भी प्रमाणित किया गया है।