News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

वेदांता को सेमीकंडक्टर प्लांट के लिए सरकार की मंजूरी का इंतजार

Share Us

346
वेदांता को सेमीकंडक्टर प्लांट के लिए सरकार की मंजूरी का इंतजार
19 Jul 2023
7 min read

News Synopsis

वेदांता समूह Vedanta Group वर्तमान में संशोधित सेमीकंडक्टर उत्पादन योजना के लिए प्रोत्साहन के संबंध में भारत सरकार से मंजूरी की प्रतीक्षा कर रहा है। एक बार मंजूरी मिल जाने के बाद वेदांता ने गुजरात राज्य में एक सेमीकंडक्टर संयंत्र का निर्माण शुरू करने की योजना बनाई है। इस परियोजना का समर्थन करने के लिए कंपनी ने प्रौद्योगिकी और इक्विटी भागीदारों की सहायता भी हासिल की है।

वेदांत सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले के ग्लोबल एमडी आकर्ष के हेब्बार Global MD Aakarsh K Hebbar ने गुजरात में धोलेरा विशेष निवेश क्षेत्र में भारत का पहला सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले फैब बनाने के लिए कंपनी की प्रतिबद्धता व्यक्त की। उन्होंने उल्लेख किया कि सेमीकंडक्टर उद्योग Semiconductor Industry में प्रौद्योगिकी और इक्विटी भागीदारों को सुरक्षित करने में महत्वपूर्ण प्रगति हुई है, और इस संबंध में एक घोषणा जल्द ही की जाएगी।

हेब्बार ने कंपनी की प्रगति में प्रमुख मील के पत्थर की उपलब्धि पर भी प्रकाश डाला। वेदांता ने 100 से अधिक वैश्विक आपूर्तिकर्ताओं और सहायक उद्योगों के साथ काम किया है, जो सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले इकोसिस्टम Semiconductor and Display Ecosystem में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। गुजरात सरकार ने फैब के निर्माण के लिए धोलेरा में पहले ही जमीन आवंटित कर दी है।

डिस्प्ले फैब के संदर्भ में वेदांता ने इनोलक्स के साथ साझेदारी की है, और अपने पार्टनर के पूर्ण समर्थन के साथ तेजी से आगे बढ़ने के लिए तैयार है।

वेदांता समूह सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले फैब्स Vedanta Group Semiconductor & Display Fabs के लिए संशोधित योजना के तहत अपने आवेदनों के लिए सरकार की मंजूरी का बेसब्री से इंतजार कर रहा है। एक बार मंजूरी मिलने के बाद वे तुरंत निर्माण शुरू कर देंगे और माननीय प्रधान मंत्री के दृष्टिकोण के अनुरूप भारत को इलेक्ट्रॉनिक्स में आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास करेंगे।

Apple iPhones की एक प्रमुख निर्माता कंपनी फॉक्सकॉन ने भारत में सेमीकंडक्टर उत्पादन Foxconn Semiconductor Production in India के लिए वेदांता के साथ किए गए 19.5 बिलियन डॉलर के संयुक्त उद्यम से अपनी वापसी की घोषणा की। प्रारंभ में फॉक्सकॉन और वेदांता के बीच समझौते का उद्देश्य गुजरात में निवेश करना और इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग में एक प्रमुख खिलाड़ी बनने के लक्ष्य के साथ सेमीकंडक्टर्स और डिस्प्ले के लिए विनिर्माण सुविधाएं स्थापित करना था।

एक आधिकारिक बयान में फॉक्सकॉन ने पुष्टि की कि वे वेदांता की पूर्ण स्वामित्व वाली इकाई से अपना नाम अलग करने की प्रक्रिया में हैं। उनका निर्णय इस विश्वास पर आधारित है, कि मूल नाम को बनाए रखने से भविष्य के हितधारकों के बीच भ्रम पैदा हो सकता है। फॉक्सकॉन यह स्पष्ट करना चाहता है, कि वे अब इस इकाई से जुड़े नहीं हैं।

फॉक्सकॉन के बाहर निकलने के बाद वेदांता समूह को संयुक्त उद्यम का पूर्ण स्वामित्व प्राप्त हो गया। यह संयुक्त उद्यम भारत में अर्धचालकों के निर्माण के लिए स्थापित किया गया था। इस अधिग्रहण के साथ वेदांता लिमिटेड सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले फैब्रिकेशन Vedanta Limited Semiconductor & Display Fabrication में व्यापक सेवाएं प्रदान करने वाली भारत की पहली कंपनी बन गई है।