News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

वेदांता ने अपने पोर्टफोलियो में सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले ग्लास उद्यम शामिल किया

Share Us

431
वेदांता ने अपने पोर्टफोलियो में सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले ग्लास उद्यम शामिल किया
10 Jul 2023
min read

News Synopsis

भारत के प्राकृतिक संसाधन और प्रौद्योगिकी समूह वेदांता लिमिटेड Vedanta Limited ने आज अपने विविध पोर्टफोलियो में सेमीकंडक्टर्स और डिस्प्ले ग्लास विनिर्माण उद्यमों Semiconductors and Sisplay Glass Manufacturing Enterprises को शामिल करने की घोषणा की।

यह भारत के लिए एक बड़े विकास अवसर का प्रतिनिधित्व करता है, जहां सेमीकंडक्टर बाजार 2022 में 24 बिलियन डॉलर था, और 2026 तक 80 बिलियन डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है। डिस्प्ले पैनल बाजार Display Panel Market का मूल्य 7 बिलियन डॉलर होने का अनुमान है, और इसके 15 डॉलर तक बढ़ने की उम्मीद है। वर्तमान में भारत इन आवश्यकताओं का 100% आयात करता है। वेदांता लिमिटेड का पहला उद्यम इलेक्ट्रॉनिक्स में सरकार के आत्मनिर्भरता के लक्ष्य को अतिरिक्त गति प्रदान करेगा।

वैश्विक सेमीकंडक्टर उद्योग एक रोमांचक मोड़ पर है। भारत पूंजीकरण के लिए एक अच्छी स्थिति में है, क्योंकि दुनिया सेमीकंडक्टर्स और डिस्प्ले फैब Semiconductors and Display Fab में महत्वपूर्ण आपूर्ति श्रृंखलाओं में विविधता लाना चाहती है। इन अधिग्रहणों को मंजूरी देते हुए, वेदांता लिमिटेड के बोर्ड का मानना है, कि वेदांता और उसके शेयरधारकों के साथ-साथ भारत की अर्थव्यवस्था, बदलती वैश्विक गतिशीलता से मिलने वाले जबरदस्त अवसर से लाभान्वित हो सकती है। यह अधिग्रहण ट्विन स्टार टेक्नोलॉजीज लिमिटेड के सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले एसपीवी Semiconductor and Display SPV of Twin Star Technologies Ltd. के अंकित मूल्य पर शेयर हस्तांतरण के माध्यम से प्रभावित किया जाएगा। टीएसटीएल वेदांता लिमिटेड TSTL Vedanta Limited की अंतिम होल्डिंग कंपनी वोल्कन इन्वेस्टमेंट्स लिमिटेड Volcan Investments Limited की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है।

सेमीकंडक्टर बिजनेस के सीईओ डेविड रीड David Reed CEO of Semiconductor Business ने कहा भारत दुनिया के लिए अगला सेमीकंडक्टर केंद्र बन सकता है। इसमें सफलता के सभी तत्व मौजूद हैं।

वेदांता लिमिटेड बड़े पैमाने पर विनिर्माण और परिचालन उत्कृष्टता में अपनी विशेषज्ञता का लाभ उठाएगी और दो व्यवसायों को चलाने के लिए सर्वश्रेष्ठ वैश्विक कंपनियों के साथ साझेदारी करेगी। भारत में निर्मित सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले ग्लास Made in India Semiconductor and Display Glass सभी भारतीयों के लिए किफायती इलेक्ट्रॉनिक्स - स्मार्टफोन, लैपटॉप, टेलीविजन और इलेक्ट्रिक वाहन की सुविधा प्रदान करेंगे।

वेदांता के अध्यक्ष अनिल अग्रवाल Vedanta Chairman Anil Agarwal ने कहा वेदांता भारत को इलेक्ट्रॉनिक्स में आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। यह भारत में एक अत्याधुनिक और विश्व स्तरीय इलेक्ट्रॉनिक्स पारिस्थितिकी तंत्र सिलिकॉन वैली के निर्माण की शुरुआत है। कि हर भारतीय युवा के पास एक किफायती स्मार्टफोन, लैपटॉप और इलेक्ट्रिक वाहन हो।

वेदांता के सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले बिजनेस के ग्लोबल एमडी आकर्ष हेब्बार Global MD Aakarsh Hebbar ने कहा कि सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले फैब किसी भी इलेक्ट्रॉनिक्स इकोसिस्टम के मूल में हैं। इससे कई सहायक उद्योगों का निर्माण होगा और डाउनस्ट्रीम और अपस्ट्रीम दोनों में अवसर पैदा होंगे, नौकरियां पैदा होंगी और जीडीपी गुणक होगा।

डिस्प्ले बिजनेस के सीईओ वाई.जे. चेन Display Business CEO Y.J. Chain ने कहा यह भारत के लिए डिस्प्ले ग्लास बनाने वाला दुनिया का पांचवां देश बनने का समय है। उपकरणों की सामर्थ्य के मामले में उपभोक्ताओं पर प्रभाव बहुत बड़ा होगा।

वेदांता की अपनी सहायक कंपनी एवनस्ट्रेट इंक के माध्यम से एलसीडी ग्लास सब्सट्रेट व्यवसाय में मौजूदा उपस्थिति है, जो एलसीडी ग्लास सब्सट्रेट की एक अग्रणी शीर्ष वैश्विक निर्माता है। इसलिए वेदांता जापान, कोरिया और ताइवान में डिस्प्ले इकोसिस्टम में अपनी नई उपस्थिति के लिए अपने ग्लास व्यवसाय में अनुभव और विशेषज्ञता का लाभ उठाने की मजबूत स्थिति में है।

गुजरात के धोलेरा में सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले फैब्स Semiconductor and Display Fabs in Dholera स्थापित करने के लिए सितंबर 2022 में संबंधित एसपीवी द्वारा गुजरात सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन पर भी हस्ताक्षर किए गए हैं।