News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

अडानी ग्रुप की कंपनियों की वैल्यू बढ़ी, पतंजलि को झटका

Share Us

368
अडानी ग्रुप की कंपनियों की वैल्यू बढ़ी, पतंजलि को झटका
16 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

गौतम अडानी Gautam Adani की कंपनियों में अडानी ग्रीन एनर्जी Adani Green Energy का वैल्यू तेजी से बढ़कर 4.50 लाख करोड़ रुपये के स्तर पर पहुंच गया है। शेयर बाजार में तेजी के साथ मूल्य के हिसाब से अडानी समूह की कंपनियों को सबसे ज्यादा मुनाफा Highest Profits हुआ है। वहीं दूसरी ओर इस सूची में मुकेश अंबानी की रिलायंस Mukesh Ambani's Reliance दूसरे स्थान पर रही है।

जबकि योगगुरु रामदेव की पतंजलि आयुर्वेद Yoga Guru Ramdev's Patanjali Ayurved की वैल्यू में गिरावट आई है। यह जानकारी बरगंडी प्राइवेट हुरुन इंडिया Burgundy Pvt. Hurun India की रिपोर्ट में मिली है।

आपको बता दें कि अडानी समूह में पिछले छह महीने के दौरान समूह का मूल्यांकन 88.1 प्रतिशत उछलकर 17.6 लाख करोड़ रुपये पहुंच गया। इस रिपोर्ट के अनुसार गौतम अडानी की अगुवाई वाली कंपनियों में अडानी ग्रीन एनर्जी का मूल्यांकन सबसे तेजी से 139 प्रतिशत बढ़कर 4.50 लाख करोड़ रुपये पहुंच गया।

वहीं दूसरी ओर दिग्गज उद्योगपति मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज का मूल्य 13.4 प्रतिशत बढ़कर 18.87 लाख करोड़ रुपये रहा और वह दूसरे स्थान पर रही। इस सूची में टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज 12.97 लाख करोड़ रुपये के मूल्यांकन के साथ तीसरे स्थान पर रही। 

जिन कंपनियों के मूल्यांकन में गिरावट और रैंकिंग में कमी देखी गयी, उसमें बाबा रामदेव की अगुवाई वाली पतंजलि आयुर्वेद शामिल है। कंपनी का मूल्य 17.9 प्रतिशत घटकर 23,000 करोड़ रुपये रहा।