News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

जनवरी में उत्तर प्रदेश आयोजित करेगा ग्लोबल इनवेस्टर समिट- योगी आदित्यनाथ

Share Us

507
जनवरी में उत्तर प्रदेश आयोजित करेगा ग्लोबल इनवेस्टर समिट- योगी आदित्यनाथ
19 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री Chief Minister of Uttar Pradesh योगी आदित्यनाथ Yogi Adityanath ने कहा कि अगले वर्ष जनवरी माह में 'उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर समिट 'Uttar Pradesh Global Investor Summit का आयोजन किया जाना प्रस्तावित है। यह हमारी कार्य योजना का हिस्सा है। इस बार हमें 10 लाख करोड़ के निवेश के लक्ष्य के साथ काम करना होगा। यह ग्लोबल इन्वेस्टर समिट नए उत्तर प्रदेश की आकांक्षाओं को उड़ान देने वाली होगी। सीएम ने कहा कि सभी पक्षों से विचार-विमर्श कर यथाशीघ्र आयोजन की तिथि तय की जाए। जनवरी 2023 में प्रवासी भारतीय दिवस Pravasi Bharatiya Divas हमारे लिए अनुकूल अवसर हो सकता है। 

इसके साथ ही साथ सीएम योगी ने कहा कि यूके, यूएसए, कनाडा, यूएई, स्वीडन, सिंगापुर, नीदरलैंड, इजरायल, फ्रांस, जर्मनी, साउथ कोरिया, मॉरीशस, रूस और ऑस्ट्रेलिया UK, USA, Canada, UAE, Sweden, Singapore, Netherlands, Israel, France, Germany, South Korea, Mauritius, Russia and Australia जैसे देशों में रोड शो आयोजित कर यूपी के ग्लोबल इन्वेस्टर समिट का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाना चाहिए। इन देशों में हमें अपनी टीम भेज देनी चाहिए, ताकि वहां के औद्योगिक जगत में उत्तर प्रदेश के ग्लोबल इन्वेस्टर समिट के लिए अनुकूल माहौल तैयार हो सके।

योगी ने कहा कि ग्लोबल इन्वेस्टर समिट में प्रयास करें कि 50 करोड़ से अधिक राशि के निवेश के लिए समझौता पत्र Agreement Letters राज्य स्तर पर किया जाना चाहिए। इससे कम धनराशि के निवेश प्रस्तावों Investment Proposals के लिए जनपद स्तर पर एमओयू किया जाना चाहिए। इस कार्य की सतत मॉनिटरिंग और सहज क्रियान्वयन के लिए वेब पोर्टल Web Portals तैयार किया जाए। उन्होंने कहा कि जीआईएस 2023 के सफलतापूर्वक आयोजन के लिए अलग-अलग टीमें गठित की जाए ।