उत्तर प्रदेश ने लखनऊ, हरदोई में टेक्सटाइल पार्क के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर किए

Share Us

519
उत्तर प्रदेश ने लखनऊ, हरदोई में टेक्सटाइल पार्क के लिए एमओयू पर हस्ताक्षर किए
19 Apr 2023
7 min read

News Synopsis

पीएम मेगा इंटीग्रेटेड टेक्सटाइल्स एंड अपैरल योजना PM Mega Integrated Textiles and Apparel Scheme के तहत उत्तर प्रदेश सरकार Government of Uttar Pradesh ने लखनऊ और हरदोई Lucknow and Hardoi जिलों में 1,000 एकड़ चौड़ा कपड़ा पार्क स्थापित करने के लिए लखनऊ के लोक भवन में भारत सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

योगी ने केंद्र की महत्वाकांक्षी पीएम मेगा इंटीग्रेटेड टेक्सटाइल्स एंड अपैरल योजना के तहत यूपी को चुनने के लिए प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त करते हुए कहा, यह कदम यूपी के प्राचीन गौरव को फिर से स्थापित करने और राज्य को नया बनाने की दिशा में एक कदम है।

यह कहते हुए कि एक समृद्ध इतिहास होने के बावजूद कानपुर Kanpur जैसे जिलों ने कपड़ा उद्योग में अपनी चमक खो दी है, एक के बाद एक कारखाने बंद हो रहे हैं, जबकि हथकरघा और पावरलूम उद्योग धराशायी हो रहे हैं, मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले छह वर्षों में कुछ चीजें हैं, पीएम मोदी PM Modi के दृष्टिकोण के सबसे बड़े लाभार्थियों में से एक होने के साथ यूपी बदल गया।

पिछले 6 वर्षों में प्रयासों के परिणामस्वरूप राज्य को 35 लाख करोड़ रुपये से अधिक के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए और टीम यूपी इन कार्यक्रमों के साथ समयबद्ध तरीके से 10 लाख करोड़ रुपये तक का निवेश लाने के लिए आगे बढ़ रही है। 

उत्तर प्रदेश में आज उद्यम स्थापित करने के लिए सबसे अनुकूल माहौल होने पर जोर देते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ Chief Minister Yogi Adityanath ने कहा कि आज यूपी में कोई भी माफिया आतंक नहीं फैला सकता है, और हर जिला अब अपनी पहचान के साथ सुरक्षित है, और सरकार हितों की रक्षा करने में सक्षम है।

खराब कानून व्यवस्था के कारण यूपी को बदनाम करने के लिए पिछली सरकारों पर निशाना साधते हुए योगी आदित्यनाथ ने कहा 2017 से पहले यूपी दंगों और अपराध के लिए जाना जाता था। आज यूपी के सभी जिलों में विकास हो रहा है, और हर तरह से अंधेरा खत्म हो गया है। सरकार हवाई अड्डों, राजमार्गों और उचित कानून व्यवस्था के माध्यम से यूपी के विकास का मार्ग प्रशस्त कर रही है।

उन्होंने कहा कि जो पहले यूपी के लिए मुसीबत में थे, आज खुद मुसीबत में हैं, योगी ने कहा यूपी में 2012-17 के बीच 700 से अधिक दंगे हुए। यूपी में 2007-12 के बीच 364 से अधिक दंगे हुए लेकिन 2017 से अब तक एक भी दंगा नहीं हुआ।

इस अवसर पर योगी ने कहा कि कपड़ा और गारमेंट्स के लिए यूपी की अपनी नीति है, और सरकार 'ईज ऑफ डूइंग बिजनेस' के मामले में राज्य को आगे ले जाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा टेक्सटाइल उद्योग Textile Industry में बिजली के लिए उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन Uttar Pradesh Power Corporation निवेशकों को प्रोत्साहित करने की हमारी नीति के तहत दो रुपये प्रति यूनिट की छूट देने का काम करेगा।

उन्होंने कहा कि यूपी में हर क्षेत्र में युवाओं को मजबूत करने के लिए सरकार भी अभिनव उपाय कर रही है।

जो कपड़ा क्षेत्र में काम करेंगे उनके लिए इंटर्नशिप योजना निकाली गई है। इस बार केंद्रीय बजट Union Budget में भी पीएम इंटर्नशिप योजना PM Internship Scheme का प्रावधान था, और उसी तर्ज पर राज्य सरकार ने इंटर्नशिप निकाली है।

कार्यक्रम में भारत सरकार के कपड़ा विभाग के अपर सचिव रोहित कंसल Textiles Department Additional Secretary Rohit Kansal और उत्तर प्रदेश सरकार के एमएसएमई हथकरघा एवं वस्त्र उद्योग के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद Additional Chief Secretary Amit Mohan Prasad के बीच एमओयू का आदान-प्रदान हुआ, यह पार्क केंद्र और राज्य सरकारों के सहयोग से विकसित किया जा रहा है, जिसमें निजी भागीदारी भी होगी। निजी निवेशकों आदित्य बिड़ला ग्रुप Aditya Birla Group, मैसर्स जीएसएल स्पिनर्स प्राइवेट लिमिटेड M/S GSL Spinners Private Limited, मेसर्स अजुम डेनिम कार्ट एलएनपी M/S Azum Denim Cart LNP, मेसर्स अभिकिम टेक्सटाइल लिमिटेड M/S Abhikim Textile Limited, मेसर्स एसवीएम M/S SVM, मेसर्स जोसिस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड M/S Josis India Private Limited, मेसर्स के बीच एमओयू भी स्थानांतरित किए गए। एमएलके एक्सपोर्ट लिमिटेड MLK Export Limited और मैसर्स पाथ थ्रेड प्राइवेट लिमिटेड M/S Path Threads Pvt Ltd।

पीयूष गोयल Piyush Goyal उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण और कपड़ा, राकेश सचान एमएसएमई मंत्री, खादी, ग्रामोद्योग, रेशम उत्पादन, कपड़ा, दर्शन विक्रम जरदोश, केंद्रीय रेल और कपड़ा राज्य मंत्री अन्य गणमान्य व्यक्ति भी इस अवसर पर उपस्थित थे।