News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

उत्तर प्रदेश सरकार और सर्वोटेक ने डीसी फास्ट चार्जर के निर्माण के लिए समझौता किया

Share Us

378
उत्तर प्रदेश सरकार और सर्वोटेक ने डीसी फास्ट चार्जर के निर्माण के लिए समझौता किया
12 Aug 2023
5 min read

News Synopsis

ईवी चार्जर निर्माता सर्वोटेक पावर सिस्टम्स Servotech Power Systems ने बैकवर्ड इंटीग्रेशन के साथ इलेक्ट्रिक वाहन चार्जर विनिर्माण संयंत्र Electric Vehicle Charger Manufacturing Plant स्थापित करने के लिए उत्तर प्रदेश के साथ समझौता किया।

प्लांट की स्थापना उत्तर प्रदेश इलेक्ट्रिक वाहन विनिर्माण एवं मोबिलिटी नीति 2022 के तहत की जाएगी।

सर्वोटेक परियोजना Servotech Project के लिए चरणों में लगभग 300 करोड़ रुपये का निवेश करेगा और 500 से अधिक लोगों के लिए रोजगार पैदा करेगा।

विनिर्माण संयंत्र 2025 की पहली तिमाही में आंशिक रूप से चालू हो जाएगा और इसमें प्रति वर्ष 10,000 ईवी डीसी फास्ट चार्जर बनाने की क्षमता होगी। चार्जर का निर्माण घरेलू और निर्यात दोनों बाजारों के लिए किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश सरकार ईवी विनिर्माण में विस्तार योजनाओं को सुविधाजनक बनाने, एक मजबूत चार्जिंग बुनियादी ढांचे की स्थापना से जुड़ी चुनौतियों का समाधान करने और पारस्परिक रूप से लाभकारी साझेदारी को बढ़ावा देने पर काम कर रही है।

उत्तर प्रदेश में इलेक्ट्रिक वाहनों, चार्जर और बैटरी का विनिर्माण केंद्र बनने की विशाल क्षमता है। सर्वोटेक के एमडी रमन भाटिया Raman Bhatia MD Servotech ने कहा इस अवसर ने एक अत्याधुनिक विनिर्माण संयंत्र स्थापित करने का सुनहरा मौका प्रदान किया है, जो ईवी चार्जिंग के लिए एक अभूतपूर्व पारिस्थितिकी तंत्र बनाने में मदद करेगा और स्वच्छ और हरित वातावरण में सक्रिय रूप से योगदान देगा।

उत्तर प्रदेश को भारत में एक अग्रणी ईवी विनिर्माण केंद्र EV Manufacturing Center बनाने के हमारे लक्ष्य की दिशा में एक बड़ा कदम है। कि यह संयंत्र महत्वपूर्ण संख्या में नौकरियां पैदा करेगा और राज्य की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देगा, आईएएस प्रथमेश कुमार IAS Prathamesh Kumar, विशेष सचिव मुख्य सचिव मंत्री योगी आदित्यनाथ Special Secretary Chief Secretary Minister Yogi Adityanath ने कहा।

उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने पिछले कुछ वर्षों में राज्य और देश की अर्थव्यवस्था में योगदान देते हुए सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) को बढ़ने में मदद करने के लिए कई पहल की हैं।

ईवी चार्जिंग के लिए बुनियादी ढांचा प्रदान करने के अलावा दिल्ली स्थित स्वच्छ ऊर्जा समाधान प्रदाता लिथियम बैटरी और इनवर्टर Lithium Battery and Inverter सहित सौर उत्पादों के निर्माण में भी लगा हुआ है।