News In Brief World News
News In Brief World News

यूएस सुप्रीम कोर्ट ने खत्म किया अमेरिका में 'गर्भपात का अधिकार'

Share Us

450
यूएस सुप्रीम कोर्ट ने खत्म किया अमेरिका में 'गर्भपात का अधिकार'
26 Jun 2022
8 min read

News Synopsis

अमेरिका में अबॉर्शन Abortion in America यानी गर्भपात को लेकर बहस छिड़ गई है। अमेरिका के सुप्रीम कोर्ट Supreme Court of America ने अबॉर्शन को कानूनी तौर Legally पर मंजूरी देने वाले करीब 50 साल पुराने ऐतिहासिक फैसले को पलट दिया है, जिसके बाद से यहां विरोध के स्वर उठ रहे हैं। अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट की ओर से रो बनाम वेड (Roe v Wade) फैसले को पलटने के बाद अमेरिका में महिलाओं के लिए गर्भपात के हक का कानूनी दर्जा समाप्त हो जाएगा। अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने फैसले में साफ कर दिया है कि देश का संविधान Constitution of the country अबॉर्शन का अधिकार नहीं देता है। इसके साथ ही अमेरिका में अब इसकी पूरी संभावना है कि देश के सभी राज्य गर्भपात को लेकर अपने अलग नियम बना सकते हैं।

आपको बता दें कि अमेरिका में अबॉर्शन को लेकर जिस फैसले को पलटा है वो अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने साल 1973 में दिया था। इसी केस का नाम रो बनाम वेड है। उस केस में नॉर्मा मैककॉर्वी Norma McCorvy नाम की एक महिला के पहले से दो बच्चे थे लेकिन वो तीसरा बच्चा नहीं चाहती थी। फेडरल कोर्ट Federal Court ने उन्हें गर्भपात करने की अनुमति नहीं दी जिसके कुछ समय बाद उन्होंने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था और अदालत ने पक्ष में फैसला सुनाते हुए अबॉर्शन की इजाजत दे दी थी। उस दौरान अदालत का कहना था कि गर्भ को लेकर फैसला महिला का होना चाहिए। सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के बाद अमेरिका में महिलाओं को सुरक्षित गर्भपात का हक मिल गया था। 

इस मामले पर अमेरिका के राष्ट्रपति President of America जो बाइडेन Joe Biden ने भी गर्भपात Abortion in America को लेकर सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले को लेकर चिंता जाहिर की है। उन्होंने कहा है कि सुप्रीम कोर्ट का फैसला देश को खतरनाक रास्ते पर ले जा रहा है। हालांकि उन्होंने प्रदर्शनकारियों से अपील की है कि वो कानून को अपने हाथ में न ले तो अच्छा है। उन्होंने महिलाओं के अधिकारों women's rights के लिए लड़ाई लड़ने की भी बात कही है।